DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब इंस्पायर अवार्ड की होगी ऑनलाइन फीडिंग

पीलीभीत। हिन्दुस्तान संवाद।  अब इंस्पायर अवार्ड का सारा कामकाज आनलाइन होगा। इसके लिए पीलीभीत जनपद का रजिस्ट्रेशन हो गया है। इस प्रयास से गड़बड़ी की आशंका से इनकार किया जा सकता है। पांच जुलाई को कालेज रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रधानाचार्यो को ट्रेनिंग दी जाएगी। विज्ञान के प्रति बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार प्रयासरत हैं। हर साल इंस्पायर अवार्ड के लिए बच्चों को नकद पुरस्कार के रूप में धनराशि दी जाती हैं, जो विज्ञान माडल बनाने के लिए होती है।

इस साल इंस्पायर अवार्ड की आनलाइन फीिडग की जाएगी, जिससे कोई भी गड़बड़ी नहीं हो सकेगी। डीआईओएस डा.पवन कुमार सचान ने बताया कि इंस्पायर अवार्ड में सौ कालेज हैं। इसमें से प्रत्येक स्कूल-कालेज से पांच प्रतिभाशाली बच्चों का चयन किया जाएगा। इनका डाटा इंस्पायर अवार्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीलीभीत जनपद का रजिस्ट्रेशन कर दिया गया है। अब स्कूल/कालेजों का रजिस्ट्रेशन होना है। इसके लिए प्रत्येक स्कूल की ईमेल एड्रेस जनरेट कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इंस्पायर एवार्ड का रजिस्ट्रेशन करने के लिए पांच जुलाई को राम इंटर कालेज में बैठक बुलाई गई है।

इसमें राजकीय, सहायता प्राप्त और वित्तवहिीन स्कूलों के प्रधानाचार्यो को ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने बताया कि स्कूल से आने वाले नामों को राज्य नोडल अधिकारी को भेजा जाएगा, जहां से राष्ट्रीय नोडल अधिकारी को भेजा जाएगा। इस योजना में माध्यमिक शिक्षा के कक्षा छह से दस और बेसिक शिक्षा के कक्षा छह से आठ तक के छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया है। ं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब इंस्पायर अवार्ड की होगी ऑनलाइन फीडिंग