DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में महंगाई थामने सक्रिय हुई सरकार

दिल्ली में महंगाई थामने सक्रिय हुई सरकार

महंगाई से चिंतित केंद्र सरकार ने दिल्ली में प्याज एवं आलू जैसी आवश्यक वस्तुओं के तेजी से बढ़ रहे दामों पर लगाम कसने के लिए जमाखोरों पर छापे मारने समेत कई अहम फैसले किए हैं। मोबाइल वेन की संख्या 60 से बढ़ाकर 200 करने के साथ मौजूदा 40 सरकारी परिसरों में बिक्री के स्थानों को बढ़ाकर 300 किया जा रहा है। इन जगहों पर प्याज 20 रुपए व आलू 18 रुपए प्रति किलो बेचा जाएगा। जमाखोरों व कालाबाजारियों से निपटने के लिए छापा मारने का अभियान जारी रहेगा। बीते दो दिनों में 540 जगहों पर छापे मारे गए।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को दिल्ली के उप राज्यपाल, मुख्य सचिव, केंद्रीय गृह सचिव, पुलिस आयुक्त व मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में दिल्ली में महंगाई के हालात पर चर्चा की। दिल्ली सरकार गृह मंत्रालय के तहत होने से राजनाथ सिंह बीते कई दिनों से स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है। बैठक के बाद उन्होंने कहा कि जमाखोरी के खिलाफ अभियान जारी रहेगा और आम जनता को अधिकतम राहत मुहैया करायी जाएगी। राजधानी में पिछले माह 1082 छापे मारे थे। इसके बाद 540 जगहों पर और छापे मार गए हैं। यह अभियान जीर रहेगा।

विरासत में मिली खस्ताहाल अर्थव्यवस्था

कीमतों में बढ़ोतरी के लिए पिछली संप्रग सरकार को दोषी ठहराते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि हमें विरासत में खस्ताहाल अर्थव्यवस्था मिली है। इसे पटरी पर लाने में कुछ समय लगेगा। सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि मूल्य नहीं बढ़ेंगे। गौरतलब है कि दिल्ली के खुदरा बाजार में प्याज के दाम 30 रुपये प्रति किलोग्राम तक चढ़ गये हैं जो पिछले माह 21 रुपये प्रति किलो थे। इसी तरह आलू के दाम 28 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गये हैं जो 22 रुपये प्रति किलो थे।

पिछले साल के बराबर ही है आलू-प्याज के दाम

गृह मंत्री ने कहा कि गृह सचिव अनिल गोस्वामी ने नेफेड और कृषि सचिव से बात की है ताकि आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। इसके अलावा 15 जुलाई से 15 सितंबर तक दो माह के लिए एक आकस्मिक योजना बनायी गयी है ताकि प्याज एवं आलू जैसी वस्तुओं की कमी के कारण कीमतों में वद्धि न हो। उन्होंने कहा कि जुलाई 2013 की तुलना में प्याज एवं आलू के दाम जुलाई 2014 में लगभग समान हैं। पिछले साल की तुलना में प्याज एक रुपया सस्ता व आलू एक रुपया महंगा है। दिल्ली सरकार को निर्देश दिया है कि जनता के लिए व्यापक जागरूकता अभियान शुरू किया जाए,  जिसमें सरकारी परिसरों के भीतर खोली गयी दुकानों एवं सचल वनों से आलू एवं प्याज खरीदने की जानकारी दी जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली में महंगाई थामने सक्रिय हुई सरकार