DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकार शीघ्र ही नए राज्यपालों की नियुक्ति करेगी: राजनाथ

सरकार शीघ्र ही नए राज्यपालों की नियुक्ति करेगी: राजनाथ

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि विभिन्न राज भवनों में रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार शीघ्र ही कुछ राज्यपालों की नियुक्ति करेगी। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि हम बहुत जल्द कुछ राज्यपालों की नियुक्ति करेंगे।

सिंह ने हालांकि इस बारे में कुछ कहने से इंकार कर दिया कि क्या ये नियुक्तियां 7 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र से पहले होंगी। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि मैं यह नहीं कह सकता कि राज्यपालों की नियुक्तियां संसद सत्र से पहले होंगी या बाद में।

नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राजग सरकार के गठन के बाद से संप्रग शासन के समय नियुक्त हुए कुछ राज्यपालों पर इस्तीफा देने का दबाव बनाने के बाद चार राज्यपाल इस्तीफा दे चुके हैं। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बी़ एल़ जोशी, पश्चिम बंगाल के एम़ क़े नारायणन, छत्तीसगढ़ के शेखर दत्त और नगालैंड के अश्विनी कुमार ने इस्तीफे दे दिए हैं।

दो अन्य राज्यपाल कर्नाटक के एच़ आऱ भारद्वाज और त्रिपुरा के देवानंद कुंवर का कार्यकाल पिछले महीने समाप्त हो गया है। संप्रग के समय नियुक्त कुछ राज्यपाल अभी भी अपने पदों पर बने हुए हैं। इनमें महाराष्ट्र के शंकरानारायणन, केरल की शीला दीक्षित, हरियाणा के जगनाथ पहाडिया, गुजरात की कमला बेनिवाल, पंजाब के शिवराज वी़ पाटिल और गोवा के बी़ वी़ वांचू सहित कुछ अन्य शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया कि सरकार भाजपा के कुछ वरिष्ठ नेताओं को राज्यपाल बनाना चाहती है। इनमें उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, उत्तर प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष केशरीनाथ त्रिपाठी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री राम नाईक, लखनऊ से पूर्व सांसद लालजी टंडन, भोपाल के सांसद कैलाश जोशी और केरल से भाजपा के वरिष्ठ नेता ओ राजगोपाल आदि के नाम चर्चा में हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सरकार शीघ्र ही नए राज्यपालों की नियुक्ति करेगी: राजनाथ