फोटो गैलरी

Hindi Newsएलपीजी कीमतों में वृद्धि का असर केवल एक फीसदी उपभोक्ताओं पर सरकार

एलपीजी कीमतों में वृद्धि का असर केवल एक फीसदी उपभोक्ताओं पर: सरकार

बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस (एलपीजी) की कीमत में 16.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी के बाद सरकार ने गुरुवार को कहा कि इस बढ़ोतरी का असर केवल एक फीसदी उपभोक्ताओं पर होगा। बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस...

एलपीजी कीमतों में वृद्धि का असर केवल एक फीसदी उपभोक्ताओं पर: सरकार
एजेंसीThu, 03 Jul 2014 06:01 PM
ऐप पर पढ़ें

बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस (एलपीजी) की कीमत में 16.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी के बाद सरकार ने गुरुवार को कहा कि इस बढ़ोतरी का असर केवल एक फीसदी उपभोक्ताओं पर होगा। बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस की कीमत दिल्ली में एक जुलाई को बढ़ाकर 922.50 रुपये प्रति सिलेंडर (14.2 किलो) कर दी गई। छह महीने में यह पहली बढ़ोतरी है। रसोईं गैस सिलेंडर के कनेक्शन रखने वाले सभी उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाले 12 सिलेंडरों का कोटा पूरा होने के बाद ही बिना सब्सिडी वाले महंगे सिलेंडर खरीदने पड़ते हैं।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 99 फीसदी से अधिक उपभोक्ता तो साल भर में 12 से कम सिलेंडर ही इस्‍तेमाल करते हैं इसलिए उनपर इस बढ़ोतरी का कोई असर नहीं होगा। इस कीमत बढ़ोतरी का असर केवल उन एक प्रतिशत उपभोक्ताओं पर होगा जो साल में 12 सिलेंडर के अपने कोटे से अधिक सिलेंडरों का इस्तेमाल करते हैं। सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कमत 414 रुपये प्रति सिलेंडर पर अपरिवर्तित है जबकि पेट्रोलियम कंपनियां बिना सब्सिडी वाले सिलेंडरों के दाम हर संशोधित करती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें