DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यात्री सुविधाओं पर केंद्रित होगा रेल बजट

यात्री सुविधाओं पर केंद्रित होगा रेल बजट

यात्री सुविधाओं व उनके आराम को प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर रखते हुए रेलवे ने रेल बजट 2014-15 में नई डिजाइन वाले डिब्बों का प्रस्ताव किया जिसमें बेहतर साज-सज्जा होगी और साथ ही उनमें साफ-सफाई की नई व्यवस्था भी होगी।

रेलवे ने डिब्बों की मशीन से व्यापक साफ-सफाई, स्टेशन की साफ-सफाई और कीड़ों व बदबू पर नियंत्रण की योजना का भी प्रस्ताव किया है जिससे यात्रियों को आरामदायक यात्रा उपलब्ध कराई जा सके। हाऊस कीपिंग स्कीम के तहत शौचालयों को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए प्रत्येक डिब्बे में सफाईकर्मी होंगे। रेलवे ने डिब्बों की आंतरिक साज-सज्जा की संवारने का प्रस्ताव किया है।

रेलवे सूत्रों ने कहा कि पायलट परियोजना के तहत नई साज-सज्जा वाले करीब 12 डिब्बों का विनिर्माण किया जाएगा। चालू वर्ष में 25 एसी और गैर-एसी डिब्बों के साथ एक ट्रेन शुरू करने का प्रस्ताव किया गया है। एसी डिब्बों की साज-सज्जा पर करीब 38 लाख रुपये की लागत आने का अनुमान है, जबकि गैर-एसी कोच को संवारने पर करीब 23 लाख रुपये की लागत आने का अनुमान है।

डिब्बों में रंगों की समीक्षा के लिए पेशेवर एजेंसियों की सेवाएं ली जाएंगी। अधिक संख्या में ट्रेनों की मांग को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने चालू वित्त वर्ष में 700 एलएचबी डिब्बों सहित करीब 4,000 डिब्बों का विनिर्माण करने का लक्ष्य रखा है। रेल बजट 8 जुलाई को पेश किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यात्री सुविधाओं पर केंद्रित होगा रेल बजट