DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुन्नी आतंकियों को खदेड़ने में इराक कर रहा है संघर्ष

सुन्नी आतंकियों को खदेड़ने में इराक कर रहा है संघर्ष

इराकी सुरक्षा बल गुरुवार को सुन्नी आतंकियों से जुड़े सैन्य गतिरोध को खत्म करने में संघर्ष करते दिखे। इस बीच शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने हिंसाग्रस्त देश में राजनीतिक अराजकता को खत्म करने के लिए महत्वपूर्ण नेताओं से बातचीत की।


प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी ने नवगठित संसद के पहले बेनतीजा रहे सत्र के बाद आतंकियों के लिए मदद को कमजोर करने के मकसद से इराक के कुछ क्षेत्रों पर कब्जा करने वाले चरमपंथियों को माफी देने का पेशकश की। उधर नई संसद का पहला सत्र बिना ठोस कुछ किए समाप्त हो गया। संसद सदस्य सरकार गठन के लिए काम करने की बजाए सदन से बर्हिगमन कर गए।

अमेरिका ने राजनीतिकों के साथ आने की अपनी अपील के सफल नहीं होने पर इराकी और क्षेत्रीय नेताओं से अलग अलग बात की। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला और उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने इराकी संसद के पूर्व स्पीकर ओसामा अल नुजाईफी से बात की जो एक प्रमुख सुन्नी नेता हैं।

व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडेन और नुजाईफी इराकियों के देश को एकजुट करने में सक्षम एक नई सरकार के गठन में तेजी से आगे बढ़ने के महत्व पर सहमत हुए। इसी बीच विदेश मंत्री जॉन केरी ने कुर्द नेता मसूद बरजानी को फोन किया और इराक में एकजुटता वाली नई सरकार के गठन में कुर्दों की संभावित महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। इसे इस्लामी राज्य स्थापित करने की आतंकी हिंसा के जिम्मेदार जेहादियों की चुनौती से निपटने की दिशा में महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुन्नी आतंकियों को खदेड़ने में इराक कर रहा है संघर्ष