DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीएलए चीफ फांग से मिले सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह

पीएलए चीफ फांग से मिले सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह

चार दिनों के आधिकारिक दौरे पर चीन आए सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने आज पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल फांग फेंगहुई के साथ यहां बातचीत की। नौ साल के अंतराल पर भारतीय सेना का कोई प्रमुख चीन के दौरे पर आया है। इससे पहले 2005 में तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल एन सी विज ने चीन की यात्रा की थी।
   
जनरल सिंह आज दिन में चीन के सैन्य आयोग के उपाध्यक्ष जनरल फेन चांगलोंग से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नेतत्व वाला यह शक्तिशाली आयोग सैन्य बलों के सभी अंगों का नियंत्रण करता है। तीनों सेनाओं की चीफ ऑफ स्टॉफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल सिंह उपराष्ट्रपति ली युआनचाओ और उप कार्यकारी विदेश मंत्री झांग येसुई से भी मिलेंगे।
   
जनरल सिंह कल यहां के नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करेंगे और इसके बाद 5 जुलाई को शंघाई जाएंगे जहां वह एक चीनी नौसैनिक पोत का दौरा करेंगे। पीएलए ने जनरल सिंह की यात्रा पर टिप्पणी करते हुए इसे बहुत महत्वपूर्ण बताया, क्योंकि इसका उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच उच्च स्तरीय रणनीतिक संवाद और परस्पर विश्वास को मजबूत करना है।
   
चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह यात्रा बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह चीन-भारत के संबंधों के स्वस्थ एवं स्थिर विकास में और साथ ही दोनों देशों के सैन्य बलों के संबंधों में योगदान देगा तथा एक अच्छे माहौल का निर्माण करेगा।
   
मंत्रालय ने बताया कि जनरल सिंह और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच चर्चा में दोनों देशों की सेनाओं के संबंध, क्षेत्रीय सुरक्षा हालात के अलावा आम सरोकार एवं आदान प्रदान के मुद्दे शामिल होंगे। इसके अलावा मंत्रालय ने कहा कि सीमाई इलाकों में शांति बनाए रखने के उद्देश्य से दोनों सेनाओं के बीच सीमाई आदान प्रदान और सहयोग मजबूत करने के लिए दोनों देशों के नेताओं के बीच जो सहमति बनी थी उसे दोनों पक्ष अमलीजामा पहनाएंगे।
   
मंत्रालय ने कहा कि जनरल सिंह का दौरा इस समय जारी चीन-भारत मैत्री आदान प्रदान वर्ष के तहत प्रस्तावित सैन्य आदान प्रदान के लिहाज से एक महतवपूर्ण कार्यक्रम है। जनरल सिंह की यात्रा से ठीक पहले उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने चीन का दौरा किया था। इस महीने के आखिर में ब्राजील में होने वाले ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहली बार बैठक करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पीएलए चीफ फांग से मिले सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह