DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस बार एक हजार में होगा बाबा का शीघ्र दर्शनम

इस साल सावन महीने में देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ का शीघ्र दर्शनम एक हजार रुपए में किया जा सकेगा। मंदिर प्रबंधन बोर्ड की बैठक में बुधवार को यह फैसला किया गया। बैठक में 13 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावणी मेले के दौरान प्रवेश कार्ड के सहारे अरघा से जलार्पण की व्यवस्था पर भी मुहर लगा दी गई।

बैठक के बाद बोर्ड अध्यक्ष टीपी सिन्हा ने मीडिया से कहा कि बोर्ड ने पिछले वर्ष सफल साबित हुई अरघा प्रणाली के माध्यम से ही कांवरियों समेत अन्य श्रद्धालुओं को बाबा पर जलाभिषेक कराने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने मेले को लेकर ट्रायल कराए जा रहे प्रवेश कार्ड की व्यवस्था को भी बरकार रखने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि प्रवेश कार्ड में भक्तों की सुविधा के लिए समय सीमा बढ़ा दी जाएगी। प्रवेश कार्ड से जलार्पण में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होगी। कांवरिए या श्रद्धालु जिस प्रकार से बाबा नगरी पहुंचेंगे, कार्ड लेकर तय समय के अनुसार कतारबद्ध होने के लिए पहुंचेंगे और कतार में फोटो युक्त कार्ड की स्कैनिंग व जांच कर उन्हें जलार्पण के लिए आगे बढ़ाया जाएगा। सभी भक्त नेहरू पार्क से होते हुए फुट ओवर ब्रिज और फिर रैम्प से होकर बाबा मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार से मंझला खण्ड पहुंचेंगे। अरघा में जलार्पण के बाद निकास द्वार से बाहर हो जाएंगे। मंझला खण्ड में आपात द्वार भी रखे गए हैं।

अध्यक्ष ने जानकारी दी कि अब शीघ्र दर्शनम् पास के लिए भक्तों को पांच सौ की बजाय एक हजार रुपए देने होंगे। उसमें तीन सौ रुपए पण्डा धर्मरक्षिणी सभा को दिए जाएंगे। हवाई जहाज के माध्यम से आने वाले भक्त, जिन्हें प्रीमियम दर्शन कराया जाता था, अब अन्य भक्तों के साथ ही बाबा का दर्शन करेंगे। मंदिर के सभी कर्मियों का ग्रुप बीमा कराया जाएगा। मंदिर प्रांगण में होने वाले विभिन्न अनुष्ठानों के शुल्क अभी यथावत रहेंगे। उस पर पण्डा धर्मरक्षिणी सभा के साथ बैठक कर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। बोर्ड की बैठक में भाजपा सांसद निशिकांत दुबे, उपायुक्त सह बोर्ड सचिव अमित कुमार, एसपी राकेश बंसल, एडीजे-वन अशोक कुमार सिंह अशोक, पूर्व मंत्री कृष्णानन्द झा, ताराचन्द जैन, दिलीप जेरथ, एसडीओ जय ज्योति सामंता, बाबा मंदिर प्रभारी बीके झा समेत अन्य मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इस बार एक हजार में होगा बाबा का शीघ्र दर्शनम