DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंचल में स्वीकृत 418 में 239 शिक्षकों का पद खाली

सारठ प्रतिनिधि। अंचल में प्रारंभिक स्तर के सरकारी विद्यालयों की संख्या 143 है। जिसमें मवि 22, प्राथमिक विद्यालय 83, बुनियादी मध्य विद्यालय 1 है। उक्त विद्यालयों के लिए स्वीकृत सरकारी शिक्षकों का पद 418 है जबकि कार्यरत शिक्षकों की संख्या 179 ही है। इस प्रकार स्वीकृत पद के विरूद्ध कुल रिक्तियां 239 तक पहुंच गई है।

स्वीकृत प्रधानाध्यापक पद 19 के विरूद्ध प्रधानाध्यापक पद पर कार्यरत शिक्षकों की संख्या 4 है। वहीं स्नातक स्तर के12 शिक्षकों का पद स्वीकृत है जिसमें 2 कार्यरत हैं स्नातक विज्ञान प्रशिक्षित शिक्षकों का स्वीकृत पद 8 है कार्यरत 2 है, मैट्रिक प्रशिक्षित शिक्षकों का स्वीकृत पद सर्वाधिक 366 है जबकि इस वर्ग मे कार्यरत शिक्षकों की संख्या महज 171 है।

फिजिकल शिक्षक का स्वीकृत पद 2 है दोनों पद खाली है। वहीं मैट्रिक प्रशिक्षित प्राथमिक उर्दू शिक्षकों का कुल स्वीकृत पद 11 है जिसमें एक भी शिक्षक कार्यरत नहीं है। इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों का किस प्रकार से टोटा है। यह कमी कई वर्र्षो से देखने को मिल रही है। विभागीय सूत्रों की मानें तो आने वाले पांच माह में प्रारंभिक स्कूलों में सरकारी शिक्षकों की संख्या घटकर सौ के आसपास ही रह जाएगी।

स्कूलों की कुल संख्या के बराबर भी शिक्षक नहीं होगा। वैसे भी कई स्कूल अंचल में ऐसे हैं जहां एक भी सरकारी शिक्षक नहीं हैं। वहां का पठन-पाठन कार्य पारा शिक्षक निभा रहे हैं। ं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अंचल में स्वीकृत 418 में 239 शिक्षकों का पद खाली