DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एमएसपी की जगह मिले लाभकारी मूल्य : कृषिमंत्री

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। किसानों को कृषि उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की जगह लाभकारी मूल्य मिलना चाहिए। केन्द्र से यह मांग बुधवार को विधानसभा में कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह ने की। भोजनावकाश के बाद वह तीन विभागों-कृषि, सहकारिता और आपदा प्रबंधन के बजट के लिए संयुक्त अनुदान मांग पर बहस के बाद सरकार का जवाब दे रहे थे।

कहा कि केन्द्र कृषि उपज के लागत मूल्य पर 50 फीसदी राशि जोड़कर लाभकारी मूल्य तय करे। सरकार का जवाब खत्म होने से महज पांच मिनट पहले विपक्ष के नेता नंदकिशोर यादव व भाजपा विधायक 4.55 बजे सदन से वाकआउट कर गए। श्री यादव ने सरकार पर कृषि बजट में उचित राशि वृद्धि का प्रावधान नहीं करने, पिछले साल के बजट का 546 करोड़ खर्च नहीं होने और सरकार के जवाब में केवल बात बनाने का आरोप लगाया।

सरकार के जवाब के दौरान सदन में मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, वित्त मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव, संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार भी मौजूद थे।

भाजपा सदस्यों की अनुपिस्थित में कटौती प्रस्ताव को खारिज करते हुए सदन ने बहुमत से कृषि विभाग के 28 अरब 26 करोड़ 80 लाख 20 हजार रुपए के बजट को पारित कर दिया। कटौती प्रस्ताव भाजपा के विक्रम कुंवर ने दिया था। बजट पर बहस में रामाधार सिंह, विनोदनारायण झा, उषा विद्यार्थी, डॉ. अच्यूतानंद और अरुण शंकर प्रसाद, जदयू की नीता चौधरी, मंजू वर्मा, राजद के राघवेंद्र प्रसाद सिंह, कांग्रेस के डॉ. जावेद ने भाग लिया। नरेन्द्र सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार ने मक्काका एमएसपी तो तय कर दिया है मगर उसकी खरीदारी नहीं कर रही है।

उन्होंने केन्द्र से आग्रह किया कि वह मक्के की भी खरीद (प्रोक्योरमेंट) शुरू करे। कृषि मंत्री ने केन्द्र पर पूर्वोत्तर राज्यों में हिरत क्रांति के लिए काफी कम राशि देने का आरोप लगाया। कहा कि यूपी, बंगाल, बिहार, ओडिशा समेत सभी राज्यों के लिए महज एक करोड़ दिए गए। जबकि जरूरत इस क्षेत्र के हरेक राज्य जरूरत 3 से 4 हजार करोड़ की है। सरकार ने अनाज को रखने के लिए 65 लाख मीट्रिक टन की भंडारण क्षमता के निर्माण का लक्ष्य रखा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एमएसपी की जगह मिले लाभकारी मूल्य : कृषिमंत्री