DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हर माह 10 लाख बढ़ रहा पेट्रोल-डीजल का खर्च

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता। शहर की सफाई व्यवस्था पटरी पर आए या न आए लेकिन नगर निगम में तेल का खर्च दिन दूना रात चौगुना बढ़ता जा रहा है। हाल यह है कि पिछले साल से इस साल के बीच में हर माह लगभग दस लाख रुपये का खर्च पेट्रोल-डीजल मद में बढ़ रहा है। मामला संज्ञान में आने पर महापौर रामगोपाल मोहले ने नगर आयुक्त उमाकांत त्रिपाठी से इस पर स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही इस पर लगाम लगाने का भी निर्देश दिया है।

जानकारी के अनुसार अप्रैल से जून 2013 तक जहां 64 लाख 12 हजार 722 रुपये खर्च हुए थे वहीं अप्रैल से जून 2014 तक तीन माह में 92 लाख 91 हजार 495 रुपये खर्च हुए हैं। यानी तुलनात्मक देखा जाए तो गत वर्ष के शुरुआती तीन माह की अपेक्षा इस वर्ष 28 लाख रुपये से अधिक इस मद में खर्च हुआ है। इनके साथ-साथ महापौर ने नगर निगम में आउटसोर्सिग पर रखे गए कंप्यूटर आपरेटर और पीआईयू में तैनात कर्मचारियों की उपयोगतिा भी पूछी है।

इनकी पत्रावली तलब करने के साथ इन पर किसी भी तरह का भुगतान न करने का निर्देश दिया है। महापौर ने जायका के कार्यो और उसके तहत रखे गए कर्मचारियों की पत्रावली भी तलब की है। तेल के खेल ने बढ़ाया खर्चअधिकारियों के ध्यान न देने से नगर निगम में इन दिनों तेल का खेल अपने चरम पर चल रहा है। ‘हिन्दुस्तान’ की ओर से चलाई गई मुहिम के बाद निगम प्रशासन ने वहां एक परवहिन प्रभारी की तैनाती की।

किंतु तेल के खेल चलाने वाला कॉकस परवहिन प्रभारी को ही तरह-तरह से घेरने में जुटा हुआ है। परवहिन प्रभारी जब भी इस खेल पर लगाम करने की कोशशि करते हैं, उन्हें तरह-तरह की धमकी दी जाती है। हाल में परवहिन प्रभारी ने इसकी शिकायत अपर नगर आयुक्त बीके द्वविेदी से की लेकिन उन्होंने शिकायत पर मौन साध रखा है। ऐसे में निगम में यह चर्चाएं बलवती होती जा रही हैं कि इस खेल में कहीं न कहीं अधिकारियों की शह भी है।

42000 रुपये महीने पर किराये की गाडिम्यां भीपरवहिन के मद में नगर निगम का खर्च यहीं खत्म नहीं होता। उक्त के अलावा नगर निगम प्रशासन ने 42000 रुपये महीने के किराये पर आधा दर्जन से अधिक गाड़ियां ले रखी हैं। महापौर ने कई बार इन गाड़ियों से संबंधित फाइल मांगी लेकिन नगर निगम अधिकारियों ने इसे उपलब्ध नहीं कराया है। महापौर ने इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए फिर फाइल तलब की है। इस बार सदन की बैठक में भी पार्षदों ने यह मामला उठाया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हर माह 10 लाख बढ़ रहा पेट्रोल-डीजल का खर्च