DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेंगू से पीड़ित सभी मरीजों को मिलेगा प्लेटलेट

फरीदाबादकार्यालय संवाददाता। सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल में भर्ती डेंगू से पीड़ित सभी मरीजों को राजकीय अस्पताल के ब्लड बैंक से प्लेटलेट मुहैया कराया जाएगा। बीके अस्पताल में भर्ती मरीज को सरकारी नॉर्म्स के अनुसार प्लेटलेट दिया जाएगा, जबकि निजी अस्पताल में भर्ती मरीजों को प्लेटलेट की जगह ब्लड देना होगा। इसके साथ अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड बनाने का निर्णय लिया गया है।

डेंगू व मलेरिया के रोकथाम के लिए दो दिन पूर्व केंद्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की दिल्ली में एक बैठक बुलाई गई थी। इसमें दिल्ली से सटे फरीदाबाद, गुड़गांव सहित कई जिलों पर चर्चा किया गया। इस दौरान चिकनगुनिया तथा जापानी बुखार से पीडित मरीजों की जांच के लिए सूबे के 14 जिलों में सेंटिनल सर्विलांस अस्पताल शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में जल्द ही ठोस निर्णय ले लिया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. रामेंद्र सिंह का कहना है कि इस संबंध में जल्द ही विभाग के उच्च अधिकारियों से दिशानिर्देश मिलने की उम्मीद है।

बैठक में मौजूद एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि सरकारी अस्पतालों में भर्ती डेंगू मरीजों को सरकार के नॉर्म्स के अनुसार प्लेटलेट्स मुहैया कराया जाएगा। जबकि निजी ब्लड बैंकों को निश्चित दर प्लेटलेट मुहैया कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें ब्लड देना होगा। उधर, जिले में डेंगू व मलेरिया के रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाये जा रहे हैं। इसके साथ ही लोगों में जागरूकता किया जा रहा है। कौराली सहित कई गांव में दवा का छिड़काव किया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डेंगू से पीड़ित सभी मरीजों को मिलेगा प्लेटलेट