फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन से एपीआई आयात पर अंकुश के लिए नीति हो आईपीए

चीन से एपीआई आयात पर अंकुश के लिए नीति हो: आईपीए

भारतीय औषध संघ ने वित्त मंत्रालय से चीन से एक्टिव फार्मा इंग्रिडिएंटस यानी दवाएं बनाने में काम आने वाला मुख्य औषधिक अवयवों के आयात पर अंकुश लगाने के लिए नीति लाने की मांग की है। आईपीए ने कहा है कि...

चीन से एपीआई आयात पर अंकुश के लिए नीति हो: आईपीए
एजेंसीWed, 02 Jul 2014 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय औषध संघ ने वित्त मंत्रालय से चीन से एक्टिव फार्मा इंग्रिडिएंटस यानी दवाएं बनाने में काम आने वाला मुख्य औषधिक अवयवों के आयात पर अंकुश लगाने के लिए नीति लाने की मांग की है। आईपीए ने कहा है कि चीन से एपीआई के आयात पर निर्भरता कम करने के लिए दवा नवोन्मेषण के लिए प्रोत्साहन के लिए नीति लाई जानी चाहिए।

आईपीए के अध्यक्ष के सतीश रेड्डी ने आज यहां कहा कि फिलहाल भारत कुछ एपीआई के लिए चीन से आयात पर निर्भर है, जो गंभीर चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि यदि चीन में आपूर्ति श्रृंखला में किन्हीं भी कारणों से रुकावट आती है, तो हमें परेशानी होगी, क्योंकि भारत के पास इस तरह की जरूरत को पूरी करने की क्षमता नहीं है। इससे लागत बढ़ेगी।

रेड्डी ने कहा कि एक नीतिगत ढांचे से चीन से कुछ आवश्यक दवाओं पर निर्भरता को कम किया जा सकेगा। संघ ने कुछ आवश्यक दवाओं के लिए औद्योगिक कलस्टर बनाने का भी सुझाव दिया है जिससे पड़ोसी देश पर निर्भरता कम की जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें