DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रिप्टोग्राफी इंजीनियरिंग के है काफी करीब

क्रिप्टोग्राफी इंजीनियरिंग के है काफी करीब

क्या आप मुझे क्रिप्टोग्राफी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दे सकते हैं?
राजीव कुमार, पटना

क्रिप्टोग्राफी मूल रूप से मैथमैटिक्स और कम्प्यूटर साइंस से संबंधित होती है, जिसका वास्ता इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी और उससे संबंधित विषयों विशेषकर इनक्रिप्शन से होता है।
     
यह एक बहुविषयक विषय है, जो तमाम क्षेत्रों से जुड़ा होता है। पहले के जमाने में क्रिप्टोग्राफी मूल रूप से भाषा से जुड़ी होती थी, पर आजकल क्रिप्टोग्राफर्स मैथमैटिक्स, नंबर थ्योरी, इंफॉर्मेशन थ्योरी, कंप्यूटेशनल कॉम्प्लेक्सिटी, स्टैटिस्टिक्स और कॉम्बिमेटोरिक्स का भरपूर प्रयोग करने लगे हैं। क्रिप्टोग्राफी कम्प्यूटर और नेटवर्क सिक्योरिटी के लिए प्रयुक्त की जाती है। इसे एक तरह से इंजीनियरिंग की ही शाखा माना जाता है, लेकिन यह थोड़ी अलग है। वैसे मेरी सलाह है कि आप एक बार इस विषय के बारे में सर्च कीजिए तो आपको इस विषय से जुड़ी तमाम जानकारियां मिलेंगी।

मैं बीकॉम का छात्र हूं। अगर बी. कॉम. पूरा हो जाने के बाद मैं एमबीए की बजाए एम. कॉम. करूं तो यह बताएं कि मेरे पास करियर के तौर पर क्या-क्या विकल्प मौजूद होंगे। एमबीए एक प्रोफेशनल जॉब ऑरियेंटेड पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम है, जबकि एम. कॉम. या कॉमर्स में मास्टर डिग्री एकेडमिक और थ्योरिटिकल कोर्स है।
प्रांजल, आगरा
एम.कॉम. करने के बाद आपके लिए मुख्य तौर पर टीचिंग, अकाउंटिंग और ऑडिट, फाइनेंस और बैंकिंग के करियर विकल्प हैं।
    
इसके साथ अगर आपके पास बी.एड. की डिग्री है तो आप 10+2 स्तर पर टीचिंग करने के योग्य हो जाएंगे। अगर आपने नेट की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली तो आप कॉलेज और यूनिवर्सिटी लेवल पर भी टीचिंग कर
सकते हैं।
    
एम.कॉम. ग्रेजुएट्स को फाइनेंशियल रिसर्च और एनालिसिस, टैक्सेशन, स्टॉक मार्केट, इंश्योरेंस और फाइनेंशियल प्लानिंग तथा एडवाइजरी, बैंकिंग, सभी सर्विस प्रोवाइडर्स के यहां फाइनेंशियल सर्विसेज सेल्स एग्जीक्यूटिव के तौर पर जॉब मिलती है। साथ ही केपीओ में भी जॉब के अवसर हैं। इसके अलावा आप तमाम प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं जैसे- सिविल सर्विस, स्टेट सेलेक्शन कमीशन आदि की परीक्षा भी दे सकते हैं। एम.कॉम. के बाद आप इन्कम टैक्स, कस्टम और एक्साइज विभाग, कॉम्पट्रोलर और ऑडिटर जनरल, बैंक प्रोबेशनरी अधिकारी के लिए होने वाली परीक्षाओं में बैठने योग्य भी हो जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्रिप्टोग्राफी इंजीनियरिंग के है काफी करीब