DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

100% वाला एक भी छात्र दाखिला लेने नहीं आया

100% वाला एक भी छात्र दाखिला लेने नहीं आया

कंप्यूटर साइंस के लिए तीन कॉलेजों ने 100 फीसदी की कटऑफ तय की है। ऊंची कटऑफ के कारण इन तीनों कॉलेजों में कंप्यूटर साइंस में नाम मात्र के दाखिले हुए। एक भी 100 फीसदी अंक वाला छात्र यहां दाखिला के लिए नहीं पहुंचा।

सौ फीसदी की कटऑफ निकालने वाले कॉलेजों में श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज, आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज और आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज (एआरएसडी) शामिल हैं। रिकॉर्ड कटऑफ नॉन साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए है। साइंस के छात्रों के लिए कटऑफ 100 फीसदी से कम है। आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज में साइंस के छात्रों के लिए कंप्यूटर साइंस की कटऑफ 95 फीसदी, एआरएसडी में 98 फीसदी और एसपीएम में 97 फीसदी है। साइंस के छात्रों के लिए कम कटऑफ होने के कारण एआरएसडी और आचार्य नरेंद्र कॉलेज में दाखिला तो हुआ मगर उम्मीद से बेहद कम।

एआरएसडी में कंप्यूटर साइंस में एक दाखिला हुआ और आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज में दो दाखिले हुए। वहीं एसीपीएम में एक भी सीट पर दाखिला नहीं। यही नहीं, नॉन साइंस वर्ग में 100 फीसदी अंक वाले छात्र की राह देख रहे इन तीनों ही कॉलेज में एक भी 100 फीसदी वाला छात्र नहीं आया।

किन कॉलेजों में कंप्यूटर साइंस में कितनी कटऑफ
 गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स -94 फीसदी
 शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज- 98 फीसदी
 रामलाल आनंद कॉलेज-99 फीसदी
 हंसराज- 99.33 फीसदी
 पीजीडीएवी -98 फीसदी
 डीडीयू -96 फीसदी
 कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज- 96 फीसदी

क्या कहते हैं प्रिंसिपल
छात्र अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन हम इस प्रतिस्पर्धा की भावना को नकारात्मक तरीके से देख रहे हैं। कटऑफ को नकारात्मक तरीके से देखने के बजाय हमें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के तौर पर देखना चाहिए।
- पी सी जैन, प्रिसिंपल, एसआरसीसी

यह चलन विद्यार्थियों की एक श्रेणी को एक विषय विशेष का चुनाव करने से रोक रहा है। राष्ट्रीय स्तर पर यह एक विफलता है कि एक अच्छी प्रवेश नीति नहीं है। उम्मीद है कि दूसरी कटऑफ में कुछ राहत मिलेगी।
- प्रतिभा जॉली, प्रिंसिपल, मिरांडा हाउस

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:100% वाला एक भी छात्र दाखिला लेने नहीं आया