DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो दिन और जूझना पड़ेगा बिजली की कमी से

देवरिया। निज संवाददाता। भटवलिया स्थित 132/33 केवी बिजली उपकेन्द्र पर लगे 40 एमवीए के स्थान पर 63 एमवीए का ट्रांसफार्मर बदलने का कार्य काफी तेजी से चल रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो गुरुवार को नए ट्रांसफार्मर से आपूर्ति शुरू हो जाएगी। इससे लोगों को काफी सहूलियत होगी। हालांकि इसके लिए अभी भी शहर के लेकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को दो दिन जक बिजली की किल्लत से जूझना पड़ेगा।

ट्रांसफार्मर बदलने के लिए शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में बिजली कटौती जारी रहेगी। ट्रांसफार्मर बदलने का काम तीन जुलाई तक चलेगा। इस दौरान शहरी क्षेत्र को 12 और ग्रामीण क्षेत्र को छह घण्टे बिजली मिलेगी। गर्मी के दौरान बिजली की मांग बढ़ जाती है लेकिन बिजली की आपूर्ति कम होने के चलते विभाग काफी कटौती करता है। इसके साथ ही जर्जर तार और ट्रांसफार्मर कर्मचारियों और लोगों की दिक्कत बढ़ा दे रहे हैं। भटवलिया स्थित 132/33 केवी विद्युत उपकेन्द्र से सलेमपुर 132/33 उपकेन्द्र की बिजली आपूर्ति होती थी।

इसके साथ ही तरकुलवा, बरहज, उसरा , बैतालपुर, गौरीबाजार, रुद्रपुर, बरियारपुर, रामलीला मैदान, पुरवा, नाथनगर, भटवलिया स्थित उपकेन्द्र की बिजली आपूर्ति होती है। इस उपकेन्द्र पर 40- 40 एमवीए के दो ट्रांसफार्मर लगे हैं। इन पर लोड अधिक आ रहा था। इससे सलेमपुर 132/33 केवी विद्युत उपकेन्द्र का आपूर्ति गोरखपुर के शत्रुंघ्नपुर से कर दी गई। इसके बाद भी उपकेन्द्र पर लोड बढ़ता गया। इसके चलते उपकेन्द्र के एम 40 एमवीए के स्थान पर 63 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगाने का कार्य 28 जून से शुरु कर दिया।

इसके लिए मेरठ की एक कंपनी ने कार्य शुरु कर दिया है। इसके चलते शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में काफी कटौती की ता रही है। शहरी क्षेत्र को दो बार में 12 घण्टे बिजली दी जा रही है लेकिन फॉल्ट होने से काफी कम बिजली मिल पा रही है, वहीं देहात को मात्र छह घण्टे ही मिल रही है। उपकेन्द्र पर ट्रांसफार्मर बदलने का काम काफी तेजी से चल रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो बुधवार तक ट्रांसफार्मर को टेस्टिंग में लगाया दिया जाएगा और गुरुवार से एक के बाद एक कर उपकेन्द्रों को उस ट्रांसफार्मर से जोड़ दिया जाएगा।

भटवलिया स्थित 132/33 केवी विद्युत उपकेन्द्र पर लगे 40 एमवीए के स्थान पर 63 एमवीए का ट्रांसफर्मर लगाया जा रहा है। काम काफी तेजी से चल रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो चार जुलाई तक ट्रांसफार्मर से आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। अभी दो दिन तक लोगों को इसी शेडय़ुल के अनुसार ही बिजली मिलेगी। आरके सुमन, सहायक अभियंता-विद्युत प्रेषण खण्ड-देवरिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दो दिन और जूझना पड़ेगा बिजली की कमी से