DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पहले दिन गर्मी ने छकाया, उबले नौनिहाल

हमीरपुर। हिन्दुस्तान संवाद। एक जुलाई आते ही स्कूल-कॉलेजों के ताले खुल गए। पहले दिन नौनिहालों का वास्ता भीषण गर्मी से हुआ। दिन में ही स्कूलों में छुट्टी कर दी गई। मगर इस दरम्यान मासूम बच्चों गर्मी से झूझते रहे।

दोपहर बाद मौसम में कुछ सुधार हुआ। लेकिन तब तक स्कूल बंद हो चुके थे। मंगलवार की सुबह से ही शहर के चौराहों और नुक्कड़ो पर स्कूल ड्रेस में सजे नन्हे-मुन्ने बच्चों बस्ते टांगे मुस्तैद दिखाई दिए। दो महीने से गर्मी की छुट्टी का मजा लूट रहे बच्चों के मन में स्कूल जाने की उत्सुकता तो थी, मगर गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने का मलाल भी।

सवेरे से ही चटक धूप निकलने का असर भी बच्चों के चेहरों पर दिखाई दिया। भीषण गर्मी के चलते मासूम बच्चों के चेहरे कुम्हला गए। स्कूलों में भी बगैर पंखों के बच्चों को समय काटना पड़ा। सबसे ज्यादा दिक्कत प्राइमरी स्कूलों में दिखाई दी।

जहां बच्चों के लिए पंखे तो लगे थे, मगर कोई तकनीकी खराबी तो कोई बिजली के अभाव में ठप था। रमेड़ी गौशाला स्थित प्राइमरी स्कूल के बच्चों अपने घरों से हाथ वाले पंखे लेकर स्कूल पहुंचे जो शिक्षण कार्य के दौरान पंखे डुलाकर गर्मी से निजात पाने की जद्दोजहद करते रहे।

मौसम के रुख को देखकर सवेरे स्कूलों में छुट्टी भी जल्दी कर दी गई। दोपहर बाद मौसम में बदलाव आया। लेकिन दिन के दो बजे तक जनजीवन गर्मी से बुरी तरह से बेहाल रहा। हवन-पूजन के साथ नवीन सत्र की शुरुआतहमीरपुर। जुलाई माह के प्रथम नवीन शिक्षा सत्र का शुभारंभ सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में हवन पूजन के साथ हुआ। प्रधानाचार्य रामशंकर यादव ने पूजन किया। पुरोहित का कार्य रामप्रकाश अवस्थी ने कराया। इससे पूर्व सरस्वती वंदना से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

हवन पूजन में कालेज के शिक्षकों व छात्रों ने भाग लिया। इस दौरान प्रधानाचार्य ने कहा कि आज के वैज्ञानिक युग में भी कोई कार्य शुरू करने से पूर्व नारियल फोड़ते हैं। वैसे ही विद्यालय की परंपरा है कि सरस्वती का पूजन कर विद्या अध्ययन का कार्य शुरू किया जाए। सरस्वती शिशु मंदिर विवेक नगर में भी नवीन सत्र का शुभारंभ हवन-पूजन एवं सुंदरकांड के साथ हुआ। पूजन कार्यक्रम में प्रधानाचार्य जयवीर सिंह व पूर्व प्रधानाचार्य लक्ष्मीकांत द्विवेदी मौजूद रहे।

कार्यक्रम के दौरान मीडिया प्रमुख रमेश कुमार के अलावा अन्य शिक्षक व छात्र-छात्राएं मौजूद रही। पुराना बेतवा घाट स्थित न्यू सिटी मांटेसरी स्कूल में ने प्लेग्राउण्ड तथा म्यूजिक हाल का उद्घाटन किया गया। विद्यालय के प्रबंधक वीरेन्द्र कुमार द्वविेदी ने बताया कि 5 जुलाई तक प्रवेश लिए जाएंगे। इस दौरान विद्यालय के सभी अध्यापक व बच्चों मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पहले दिन गर्मी ने छकाया, उबले नौनिहाल