DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनएसए द्वारा भाजपा की जासूसी की खबरें अत्यंत परेशान करने वाली: भारत

अमेरिकी एजेंसी एनएसए द्वारा सत्तारूढ़ भाजपा की जासूसी करने संबंधी खबरों को अत्यंत परेशान करने वाला करार देते हुए भारत ने कहा कि अगर यह सही है तो इस मामले को अमेरिका के साथ उठाया जाएगा क्योंकि किसी भारतीय संगठन या भारतीय नागरिक की निजता का हनन पूरी तरह अस्वीकार्य है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पहले जब इस तरह की जानकारी हमें मिली थी तो मुद्दे को यहां और वाशिंगटन में, दोनों जगह अमेरिकी अधिकारियों के साथ उठाया गया था। उन्होंने कहा कि हम इसी प्रक्रिया को अपनाएंगे क्योंकि अगर यह सच है तो किसी भारतीय संगठन, भारतीय नागरिक की निजता का हनन पूरी तरह अस्वीकार्य है।

प्रवक्ता ने कहा कि मैंने अभी तक इन खबरों को नहीं देखा है। लेकिन हमारा पक्ष बिल्कुल साफ है कि यह बात बहुत परेशान करने वाली है कि भारत में निजता के कानूनों का उल्लंघन किया जा रहा है, चाहे नागरिकों की बात हो या फिर संगठनों की।
 द वाशिंगटन पोस्ट द्वारा कल सार्वजनिक किये गये दस्तावेज के अनुसार भाजपा का नाम लेबनान की अमाल, मिस्र की मुस्लिम ब्रदरहुड और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के साथ उन विदेशी राजनीतिक दलों की सूची में शामिल है जिन पर निगरानी रखने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) को इजाजत दी गई।

अखबार के मुताबिक दस्तावेज में 193 विदेशी सरकारों और विदेशी दलों तथा लोगों के नाम हैं जो फॉरेन इंटेलीजेंस सर्विलांस कोर्ट द्वारा मंजूर 2010 के एक प्रमाणपत्र का हिस्सा हैं। इस सूची में भारत का भी नाम है।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एनएसए द्वारा भाजपा की जासूसी की खबरें अत्यंत परेशान करने वाली: भारत