DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वाहन बिक्री की रफ्तार बढ़ने से सेंसेक्स में 103 अंकों की तेजी

वाहन बिक्री की रफ्तार बढ़ने से सेंसेक्स में 103 अंकों की तेजी

बंबई शेयर बाजार में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन तेजी आई और सेंसेक्स 103 अंक की बढ़त के साथ दो सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया। विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर में सुधार तथा वाहन बिक्री में बढ़ोतरी मानसून की चिंता पर भारी रहीं, जिससे बाजार में अच्छी बढ़त दर्ज हुई।

ब्रोकरों ने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर सकारात्मक संकेतों के बीच विदेशी कोषों की लिवाली से घरेलू बाजार की धारणा को बल मिला। उन्होंने कहा कि डीजल, पेट्रोल तथा बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी को निवेशकों ने सरकार द्वारा कडे़ फैसलों की प्रतिबद्धता से लिया है।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूत रुख के साथ खुलने के बाद अंत में 102.57 अंक या 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ 25,516.35 अंक पर पहुंच गया। कारोबार के दौरान इसने दिन का उच्च स्तर 25,571.90 अंक भी छुआ। पिछले तीन सत्रों में सेंसेक्स 453.68 अंक या 1.81 प्रतिशत चढ़ा है।

इसी तरह नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 23.35 अंक या 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ 7,634.70 अंक पर पहुंच गया। वाहन, धातु, पूंजीगत सामान और रीयल्टी कंपनियों के शेयरों में तेजी रही, जबकि आईटी, फार्मा व रिफाइनरी कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई।

डीलरों ने कहा कि मई माह में बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर कम हुई है जिससे आज बाजार का लाभ सीमित रहा। इसके अलावा चालू वित्त वर्ष के पहले दो माह में देश का राजकोषीय घाटा 2.4 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े पर पहुंच गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वाहन बिक्री की रफ्तार बढ़ने से सेंसेक्स में 103 अंकों की तेजी