DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में दस्तक देने को तैयार मानसून

दिल्ली में दस्तक देने को तैयार मानसून

दिल्ली में अगले एक-दो दिनों के भीतर मानसून दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसूनी हवाएं दिल्ली की ओर बढ़ रही हैं। इससे पूर्व दिल्ली में प्री-मानसून बारिश के भी आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा और उत्तर प्रदेश के ऊपर बने ऊपरी दबाव क्षेत्र के चलते उत्तरी राज्यों में बारिश की संभावना बढ़ गई है। इस बारिश से निष्क्रिय पड़ा मानसून फिर सक्रिय हो जाएगा। विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों के भीतर बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत उत्तराखंड, हिमाचल में बारिश होने के आसार है।

मानसूनी हवाएं पहाड़ों से टकराकर वापस मैदानी क्षेत्रों में बारिश करती हैं। विभाग का कहना है कि 2 या 3 जुलाई को उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मानसून छा जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिल्ली, एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर प्री-मानसून बारिश हो सकती है। 5-6 जुलाई तक देश भर में मानसून छा जाने की संभावना है।

गौरतलब है कि देश में अभी तक सामान्य से 42 फीसदी कम बारिश हुई है। लेकिन अभी बारिश में ज्यादा देरी नहीं हुई है। यदि अभी भी मानसून सुधरता है तो फिर फसलों को कोई क्षति नहीं होगी।

एक-दो दिनों में बारिश
- दक्षिण पश्चिमी मानसूनी हवाएं दिल्ली की ओर कर रही रुख
- 5-6 जुलाई तक पूरे देश में मानसून छा जाने की संभावना

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली में दस्तक देने को तैयार मानसून