DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीएससी और बीए के फॉर्म दो से

बीएससी और बीए के फॉर्म दो से

स्टीफंस कॉलेज में बीएससी प्रोग्राम और बीए प्रोग्राम के लिए दो जुलाई से फॉर्म मिलने शुरू हो जाएंगे। फॉर्म को आठ जुलाई तक जमा किया जा सकेगा। अंतिम रूप से चुने गए छात्रों के इंटरव्यू की सूची की घोषणा नौ जुलाई को की जाएगी। छात्रों के इंटरव्यू 11,12 और 14 जुलाई को होंगे।

स्टीफंस कॉलेज का कहना है कि बीए प्रोग्राम में 50 में से 6 सीट उन छात्रों के लिए आरक्षित रहेगी जिन्होंने उर्दू को वैकल्पिक विषय के तौर पर लिया है। ऐसे छात्रों के लिए दसवीं तक उर्दू पढ़ना आवश्यक होगा। कॉलेज ने कहा है कि जो भी छात्र चार साल प्रोग्राम के तहत ही दाखिला लेना चाहता है वह सूची में नाम आने पर भी दाखिला लेने से इंकार कर सकता है।

कॉलेज का कहना है कि इन दो कोर्स के फॉर्म निकालने की वजह चार साल के प्रोग्राम में इनका नहीं होना है पर अब विश्वविद्यालय 2012 के नियमों के आधार पर दाखिला ले रहा है ऐसे में इन कोर्स को दोबारा शामिल किया गया। गौरतलब है कि स्टीफंस कॉलेज ने डीयू और यूजीसी के विवाद के बाद दाखिला प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी।

अंग्रेजी और इकोनॉमिक्स ऑनर्स में सीटें हुई कम : कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स और अंग्रेजी ऑनर्स में सीटों की संख्या कम हो गई है। इकोनॉमिक्स ऑनर्स में 50 और  अंग्रेजी ऑनर्स में तीस सीटों पर इस बार दाखिले होंगे।

कॉलेज का कहना है कि चार वर्ष के पाठयक्रम में इन कोर्स में क्रमश : सौ और साठ सीटें थी पर तीन साल के कोर्स में सीटों की संख्या कम हो गई क्योंकि इन कोर्स में दाखिले अब 2012 के नियम के अनुसार हो रहे हैं। कॉलेज का कहना है कि इकोनॉमिक्स और अंग्रेजी ऑनर्स कोर्स की मांग सबसे अधिक रहती है।

डीयू की टीम ने 2011 में सीट बढ़ने के लिए कॉलेज का दौरा किया था पर सीटें नहीं बढ़ी। उस दौरान सभी कॉलेजों ने ओबीसी आरक्षण के तहत सीटें बढ़ाई थी, जबकि स्टीफंस कॉलेज अल्पसंख्यक कॉलेज होने की वजह से ऐसा नहीं कर सका था। ऐसे में कॉलेज डीयू और यूजीसी से सीटें बढ़ने की मांग करता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीएससी और बीए के फॉर्म दो से