DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगले माह हो जाएगी 31 हजार शिक्षकों की भर्ती

लखनऊ प्रमुख संवाददाता। प्रदेश में 29,334 जूनियर शिक्षक भर्ती और 10 हजार प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती 31 जुलाई तक पूरी कर ली जाएगी। काउंसिलिंग की तारीखें भी घोषित कर दी गई हैं। भर्तियां शैक्षिक गुणांक यानी एकेडेमिक मेरिट के आधार पर होंगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के सचवि एचएल गुप्ता ने आदेश जारी कर दिए हैं।

जूनियर हाईस्कूलों के लिए 29,334 सहायक अध्यापक विज्ञान व गणित के लिए भर्ती किए जाने हैं। इसके लिए पिछले वर्ष अगस्त में आवेदन लिए गए थे। लेकिन काउंसिलिंग पर रोक लग गई थी। हाईकोर्ट के आदेश और न्याय विभाग की राय के बाद भर्तियों को 31 जुलाई तक पूरा करने का निर्णय लिया गया है। काउंसिलिंग 7-8 जुलाई से शुरू कर दी जाएगी। वहीं प्राइमरी स्कूलों के लिए 10 हजार सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों पर पिछले वर्ष अक्टूबर में आवेदन लिए गए थे।

लेकिन इसकी भी काउंसिलिंग नहीं हो पाई थी। अब इसकी काउंसिलिंग 10-11 जुलाई से शुरू कराने के आदेश दिए गए हैं। क्यों रुकी थी काउंसिलिंग-72,825 प्रशिक्षु शिक्षक मामले में हाईकोर्ट ने नवम्बर, 2013 में फैसला सुनाया कि भर्तियां टीईटी मेरिट के आधार पर होंगी।

एकेडेमिक आधार वाला संशोधन भी हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने भी अपने अंतरिम फैसले में हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा। दूसरी तरफ, 29,334 व 10 हजार शिक्षक भर्ती मामले में हाईकोर्ट ने एकेडेमिक आधार पर भर्ती करने के आदेश दिए और न्याय विभाग ने भी फैसले के परीक्षण के बाद एकेडेमिक आधार पर भर्ती करने की अनुमति दे दी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगले माह हो जाएगी 31 हजार शिक्षकों की भर्ती