DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऊंची हील पहनने के लिए पैरों की ‘सिंड्रेला सर्जरी’

ऊंची हील वाली सैंडल पहनने के लिए महिलाएं पैरों की कॉस्मेटिक सर्जरी कराने से भी नहीं चूक रही हैं। सिंड्रेला सर्जरी के नाम से मशहूर इस ऑपरेशन का चलन अमेरिका के बाद अब दूसरे देशों में भी तेजी से बढ़ रहा है। यह पीड़ादायक है और इसके बाद संक्रमण की आशंका होती है। इसके बावजूद बड़ी संख्या में महिलाएं यह सर्जरी करवा रही हैं।

लंदन के हर्ले स्ट्रीट कॉस्मेटिक फुट सजर्री सेंटर के डॉक्टर जॉनसन हार्ग्रेव के मुताबिक ब्रिटेन में सिंड्रेला सर्जरी सबसे तेजी से बढ़ने वाली कॉस्मेटिक सर्जरी में से एक हो गई है। बड़ी संख्या में क्लीनिकों में यह ऑपरेशन शुरू हो गया है। यह सर्जरी कराने वाली लंदन की एक महिला पाउलिना चार्लीकोवास्का के मुताबिक उनके पैरों का आकार बड़ा था, जिससे उन्हें आठ नंबर के जूते आते थे। वहीं उनके पैरों की दूसरी और तीसरी उंगली ज्यादा बड़ी थी, इसलिए उन्होंने यह सर्जरी कराई।

लोकप्रियता है वजह
हील की लोकप्रियता पैरों की कॉस्टमेटिक सर्जरी के चलन को बढ़ावा दे रही है। हील को सबसे ग्लैमरस एक्सेसरी समझा जाता है और इसे न पहनने वाली महिलाएं तनाव की शिकार हो जाती हैं। यह सर्जरी कराने वाली महिलाएं कहती हैं कि वह उंगलियां दिखाने वाली खुली सैंडल पहनना चाहती हैं, लेकिन खूबसूरत पैर न होने के कारण ऐसा नहीं कर पा रही हैं। महिलाओं को अपने पैरों का बड़ा आकार भी पसंद नहीं आता है।

उंगलियों पर कैंची
यह सर्जरी महिलाओं के पैरों का आकार और आकृति बदलने के लिए की जाती है, ताकि वे ज्यादा खूबसूरत दिख सकें। इसमें उंगली को काटकर उसका आकार घटाना-बढ़ाना, पैरों से गांठ, अतिरिक्त हड्डी और चर्बी हटाना शामिल है।

जोखिम कम नहीं
हड्डी रोग विशेषज्ञों के मुताबिक इस सर्जरी में हड्डियों को काटना और उन्हें फिर से जोड़ना पड़ता है। इससे यह प्रक्रिया काफी खतरनाक हो जाती है। इससे जीवन भर पैरों में दर्द, संक्रमण का खतरा होता है। कभी-कभी पैरों की उंगलियां मुड़ना बंद कर देती हैं। वहीं रक्त का थक्का बनने के कारण मरीज की जिंदगी भी खतरे में पड़ जाती है। इसके अलावा यह सर्जरी काफी महंगी है और इसमें चार लाख रुपये तक खर्च होते हैं।

रोचक तथ्य
- 20 साल में महिलाओं के पैरों का औसत आकार 4.5 इंच से बढ़कर हो गया है छह इंच

- 71 प्रतिशत महिलाएं जानबूझकर खरीदती हैं पैरों के आकार से छोटी सैंडल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऊंची हील पहनने के लिए पैरों की ‘सिंड्रेला सर्जरी’