DA Image
14 जुलाई, 2020|2:06|IST

अगली स्टोरी

अरुणाचल के लोगों को नत्थी वीजा देना सद्भावना का रुख: चीन

चीन ने अरुणाचल प्रदेश के लोगों को नत्थी किया हुआ वीजा जारी करने को सद्भावना वाला रुख करार देते हुए कहा कि इस तरह की नीति से भारत और चीन की स्थितियां कमतर नहीं होतीं जिनके बीच इलाके के एक बड़े हिस्से को लेकर विवाद है।

भारत दौरे पर आए चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि चीन ने स्थानीय लोगों के यात्रा करने की जरूरत को पूरा करने के लिए नत्थी वीजा जारी करने का विशेष प्रबंध किया है। यह सदभावना और लचीलापन वाला रूख है तथा अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो हम इन लोगों के विदेश जाने से जुड़ी चिंता का निवारण नहीं कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि अगर यह भारतीय पक्ष को स्वीकार होगा तो भविष्य में इसे जारी रखा जा सकता है क्योंकि इससे सीमा के सवाल पर हमारी स्थितियां कमजोर नहीं होती अथवा उनके साथ कोई समझौता नहीं होता। इससे हम इन लोगों के सवाल का निवारण करने में सक्षम रहेंगे।

अपने दो दिवसीय भारत दौरे के समापन के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए वांग ने कहा कि वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों के बीच विचार—विमर्श के दौरान नत्थी वीजा के मुददे पर आगे चर्चा हो सकती है। उन्होंने दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए वीजा प्रणाली को सरल बनाने की पैरवी की।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:अरुणाचल के लोगों को नत्थी वीजा देना सद्भावना का रुख: चीन