DA Image
14 जुलाई, 2020|1:53|IST

अगली स्टोरी

रिकार्ड मतदान के साथ लोकसभा चुनाव के लिए मतदान पूरा

रिकार्ड मतदान के साथ लोकसभा चुनाव के लिए मतदान पूरा

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में सोमवार को तीन राज्यों की 41 सीटों पर मतदान के साथ सभी क्षेत्रों में मतदान का काम पूरा हो गया। इस चुनाव में अब तक का सर्वाधिक 66.38 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। पिछला सर्वाधिक मतदान 1984 में दर्ज किया गया था, जब 64.01 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

लोकसभा चुनाव के सभी नौ चरणों में कुल मिलाकर 66.38 फीसदी मतदान हुआ, जो लोकसभा चुनावों में अब तक का सर्वाधिक मतदान है। पिछला सर्वाधिक मतदान 1984 में दर्ज किया गया था जब 64.01 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। 2009 के आम चुनाव में 58.9 फीसदी वोट पड़े थे।

चुनाव के अंतिम चरण में आज उत्तर प्रदेश में 18, पश्चिम बंगाल में 17 और बिहार में छह लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल को छोड़कर बाकी स्थानों पर मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा। पश्चिम बंगाल में माकपा और तृणमूल कांग्रेस समर्थकों के बीच उत्तरी 24 परगना जिले में हुए संघर्ष में 13 लोग घायल हो गए हैं।

पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण में सबसे ज्यादा 79.03 फीसदी मतदान रिकार्ड किया गया, जबकि उत्तर प्रदेश में 55.29 प्रतिशत और बिहार में 57 फीसदी मतदान हुआ।

चुनाव के अंतिम चरण में सर्वाधिक हाई प्रोफाइल सीट वाराणसी रही जहां 55.34 फीसदी मतदान हुआ । यहां प्रधानमंत्री पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी, आम आदमी पार्टी नेता अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस के अजय राय मैदान में हैं । वाराणसी में मतदान के दौरान कांग्रेस उम्मीदवार द्वारा पार्टी के चुनाव चिन्ह को प्रदर्शित किए जाने से विवाद खड़ा हो गया और राय के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई।

उत्तर प्रदेश की जिन 18 सीटों पर आज वोट पड़े ये सभी सीटें राज्य के पूर्वी हिस्से में आती हैं। जहां कुल 328 प्रत्याशी मैदान में थे जिनके भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो गया। वर्ष 2009 के आम चुनाव में इनमें से छह सीटें सपा ने जीती थीं। इसके अलावा पांच सीटें बसपा, चार सीटें भाजपा और तीन सीटें कांग्रेस की क्षोली में गयी थीं।

इस चरण में उत्तर प्रदेश में डुमरियागंज, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, लालगंज, आजमगढ़, घोसी, सलेमपुर, बलिया, जौनपुर, मछलीशहर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबटर्सगंज लोकसभा सीटों पर वोट डाले गये।

इन सीटों में आजमगढ़ भी है जहां से सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव चुनाव लड़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पहली बार पूर्वी हिस्से से किस्मत आजमा रहे हैं। वह अपनी परंपरागत सीट मैनपुरी से भी चुनौती दे रहे हैं।

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह, कांग्रेस से भाजपा में आये जगदंबिका पाल, माफिया डॉन मुख्तार अंसारी, भाजपा के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र, योगी आदित्यनाथ, भोजपुरी कलाकार रविकिशन और पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर शामिल हैं।

पश्चिम बंगाल में आज 17 सीटों पर चुनाव लड़ रहे कुल 188 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया जिनमें कोलकाता उत्तर से तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय , बैरकपुर में दिनेश त्रिवेदी और दमदम में सौगत राय प्रमुख हैं । इनके अलावा घटाल में दीपक अधिकारी : देव : तथा कष्णानगर में तापस पाल जैसी प्रमुख हस्तियां भी किस्मत आजमा रही हैं । दूसरी तरफ माकपा की सुभाषिनी अली भी अहम उम्मीदवारों में गिनी जा रहीं हैं ।

हालांकि राज्य के बसीरहाट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के मिनाखा में हिंसा के कारण मतदान प्रभावित हुआ जहां हरोआ में माकपा और तणमूल कांग्रेस समर्थकों के बीच संघर्ष में 13 लोग घायल हो गए ।  पश्चिम बंगाल के बरहमपुर, कष्णनगर, रानाघाट, बनगांव, बैरकपुर, दमदम, बारासात, बसीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता : दक्षिण :, कोलकाता : उत्तर :, तुमलुक, कोंटाई तथा घाटाल में मतदान हुआ ।

बिहार में आज छह सीटों पर करीब 57 फीसदी मतदान हुआ । इन छह सीटों पर किस्मत आजमा रहे 90 उम्मीदवारों में फिल्म निर्माता प्रकाश झा और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह शामिल हैं । प्रकाश झा जदयू के टिकट पर पश्चिम चंपारण से चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं रघुवंश प्रसाद सिंह वैशाली से राजद के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं।

बिहार में अंतिम चरण में आज जिन सीटों पर मतदान हुआ, उनमें बाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, गोपालगंज और सीवान शामिल हैं । इन छह सीटों के लिए 90 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें फिल्मकार प्रकाश झा और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह शामिल हैं । बिहार में इन सीटों पर 2009 में 46. 55 फीसदी मतदान हुआ था।

लोकसभा की सभी 543 सीटों पर मतों की गिनती का काम 16 मई को होगा। इस लोकसभा चुनाव में सर्वाधिक मतदान का रिकार्ड बना है । 2009 में 58.19 फीसदी और 2004 के लोकसभा चुनाव में 57.98 फीसदी वोट पड़े थे । 2014 के लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की कुल संख्या 83 करोड़ 5 लाख है । इस बार पंद्रह राज्यों में मतदान का प्रतिशत ऐतिहासिक रहा और साथ ही 15 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले ज्यादा संख्या में मतदान किया ।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:रिकार्ड मतदान के साथ लोकसभा चुनाव के लिए मतदान पूरा