बाइक सवारों को मौत मंजूर पर सिर पर हेलमेट नहीं - बाइक सवारों को मौत मंजूर पर सिर पर हेलमेट नहीं DA Image
22 नवंबर, 2019|1:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाइक सवारों को मौत मंजूर पर सिर पर हेलमेट नहीं

दुपहिया सवारों को मौत मंजूर है, लेकिन सिर पर हेलमेट नहीं। दुपहिया सवारों के सिर की हेलमेट तभी शोभा बनता है जब आगे नाके पर पुलिस चेकिंग कर रही हो या फिर दिल्ली जाने हो। हेलमेट न पहनने की प्रवृति के कारण दुपहिया सवार अपनी जान गंवा रहे हैं। इनमें पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।
    हेलमेट इसलिए चर्चा में आ गया है कि 30 अप्रैल को वाईएमसीए चौक पर ट्रक की टक्कर लगने से मारे गए ट्रैफिक पुलिस के सिपाही ने बाइक चलाते समय हेलमेट नहीं पहना हुआ था। वहीं 28 अप्रैल को गुड़गांव रोड पर ट्रक की टक्कर लगने से मारे गए ट्रांसपोर्टर ने भी हेलमेट पहनने के बजाय बाइक से टांगा हुआ था। आम आदमी जागरूक न होने के कारण हेलमेट नहीं पहन रहा है जबकि पुलिसकर्मी वर्दी के रौब में हेलमेट नहीं पहन रहे हैं। पुलिस बेड़े में 32 बाइक हैं। इन पर सवार होने वाले पुलिसकर्मियों के लिए 64 हेलमेट हैं, लेकिन पुलिसकर्मी गश्त करते समय हेलमेट पहने नजर नहीं आते। विभाग की बाइकों के अलावा अपनी बाइकों पर पुलिसकर्मी हेलमेट पहनना जैसे अपनी तौहीन समझते हैं।  यदि दुपहिया सवारों को हेलमेट पहनना भी पड़ जाए तो बिना एसआईआई मार्क का हेलमेट पहनकर चालान से बचने की खानापूर्ति कर लेते हैं। जिस कारण हर वर्ष 70 से 80 दुपहिया सवार अपनी जान से हाथ धो रहे हैं। जबकि घायलों का आंकड़ा 250 से 300 के बीच है।
-------------------------------------
आईएसआई मार्क का हेलमेट पहनें
मोटर व्हीकल एक्ट में प्रावधान है कि दुपहिया पर दोनों सवार आईएसआई मार्क का हेलमेट पहनेंगे। यदि हेलमेट आईएसआई मार्क का नहीं हैं तो पुलिस को चालान करना होगा।

-------------------------------
‘पुलिस को चालान काटने के बजाय खुद रोल मॉडल बनना होगा। एक तरफ पुलिसकर्मी खुद हेलमेट नहीं पहननते हैं तो पब्लिक से हेलमेट पहनने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं’
तरुण गुप्ता, पदाधिकारी मार्गदर्शन एनजीओ

‘यहां ट्रैफिक नियमों का पालन पुलिस से बचने के लिए किया जाता है। जबकि ट्रैफिक का प्रत्येक नियम वाहन चलाने वाले ड्राइवर और वाहन में सवार लोगों की हिफाजत के लिए बनाया गया है’
रामेश्वर लांबा, एसीपी ट्रैफिक
ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक हेलमेट के चालान
1.76 लाख चालान किए ट्रैफिक पुलिस ने सन् 2012 में  
 96 हजार से ज्यादा चालान किए सन् 2013 में
 14 हजार से ज्यादा चालान सन् 2014 में

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बाइक सवारों को मौत मंजूर पर सिर पर हेलमेट नहीं