DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोना आयात प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार

सोना आयात प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार

वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि सरकार सोना आयात पर जारी प्रतिबंधों में ढील देने पर काम कर रही है। वाणिज्य सचिव राजीव खेर ने संवाददाताओं से कहा कि हम मार्च के बीच में हैं। हमने वित्त मंत्रालय के साथ बातचीत की है निश्चित ही हम ढील देने की संभावनाओं पर काम कर रहे हैं। खेर ने इस सवाल के जवाब में कि क्या सरकार सोना आयात प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर रही है यह जानकारी दी।

देश के कुल निर्यात कारोबार में करीब 15 प्रतिशत योगदान रखने वाले रत्न एवं आभूषण उद्योग से जुड़े निर्यातक सोने के आयात में ढील दिये जाने की मांग कर रहे हैं, उनका कहना है कि इससे निर्यात प्रभावित हो रहा है। फरवरी माह में रत्न एवं आभूषणों का निर्यात 4.18 प्रतिशत घटकर 3.59 अरब डालर रह गया। अप्रैल से फरवरी के 11 महीनों में इनका निर्यात 7.15 प्रतिशत घटकर 35.73 अरब डालर रह गया।

अकेले फरवरी माह में ही सोना और चांदी का आयात प्रतिबंधों के चलते एक साल पहले के इसी माह की तुलना में 71.4 प्रतिशत घटकर 1.63 अरब डालर रह गया। सरकार ने सोने के आयात पर शुल्क बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया। इसके साथ ही सोने के सिक्कों और मैडल का आयात बंद कर दिया गया। उधर, रिजर्व बैंक ने सोने के आयात को उसके निर्यात के साथ जोड़ दिया।

भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक है। आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करने के लिए सोने का आयात किया जाता है। वर्ष 2012-13 में 830 टन सोने का आयात किया गया। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का कहना है कि सोने के आयात पर जरूरत से ज्यादा प्रतिबंध लगे होने से इसकी तस्करी बढ़ रही है। वर्ष 2013 में 271.15 करोड़ रुपये की सोने की छडें और बिस्कुट पकड़े गए।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सोना आयात प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार