DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओलों और बेमौसम बारिश से कई राज्यों में फसलें चौपट

ओलों और बेमौसम बारिश से कई राज्यों में फसलें चौपट

देश में बेमौसम बारिश और ओलावष्टि से मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब समेत कुछ राज्यों में लाखों एकड़ जमीन पर खड़ी फसलें चौपट हो गई हैं और किसानों को भारी नुकसान की आशंका है।

राजस्थान, उत्तराखंड, गुजरात, हरियाणा और आंध्र प्रदेश में भी फसलों पर असर पड़ा है। राज्य सरकारों ने केंद्र सरकार से राहत देने की मांग करते हुए उम्मीद जताई है कि हजारों किसानों को राहत देने के रास्ते में लोकसभा चुनाव के सिलसिले में लागू आदर्श आचार संहिता रुकावट पैदा नहीं करेगी। तेज हवाओं से भी फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों से मिली अंतिम रिपोर्ट के अनुसार 18 फरवरी से पांच मार्च तक हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण प्रदेश के किसानों की फसलों को लगभग 13 हजार करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण प्रदेश के किसानों की फसलों को लगभग 13 हजार करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ है। यह आकलन पांच मार्च तक हुई प्राकृतिक आपदा का है। पांच मार्च के बाद भी राज्य में निरंतर कहीं न कहीं ओले गिर रहे हैं, जिसका आकलन अलग से किया जाएगा।

चंडीगढ़ में कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब में फिरोजपुर, गुरदासपुर, पठानकोट, नवानशहर, मोहाली और तरण तारण समेत कई स्थानों पर गेहूं की फसल बर्बाद हो गई वहीं हरियाणा में पलवल और यमुनानगर समेत कुछ जिलों में फसलों को नुकसान हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओलों और बेमौसम बारिश से कई राज्यों में फसलें चौपट