फोटो गैलरी

Hindi Newsसैन फ्रांसिस्को से चोरी हुए 70 भारतीय पासपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को से चोरी हुए 70 भारतीय पासपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को में एक निजी कंपनी से करीब 70 भारतीय पासपोर्ट कथित रूप से चोरी हो गए हैं। सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने इस कंपनी से वीजा और पासपोर्ट संबंधी कई सेवाएं प्राप्त की...

सैन फ्रांसिस्को से चोरी हुए 70 भारतीय पासपोर्ट
एजेंसीTue, 11 Mar 2014 12:16 PM
ऐप पर पढ़ें

सैन फ्रांसिस्को में एक निजी कंपनी से करीब 70 भारतीय पासपोर्ट कथित रूप से चोरी हो गए हैं। सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने इस कंपनी से वीजा और पासपोर्ट संबंधी कई सेवाएं प्राप्त की हैं।

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग सुरक्षा के इस गंभीर उल्लंघन की जांच कर रहा है। भारतीय वाणिज्य दूतावास और स्थानीय पुलिस ने विदेश विभाग और संबंधित संघीय अधिकारियों को इस बारे में सूचित कर दिया है ताकि पासपोर्ट का दुरुपयोग न हो।

भारतीय अमेरिकी समाचार पत्र इंडिया वेस्ट ने बताया कि बीएलएस इंटरनेशनल के सैन फ्रांसिस्को कार्यालय से गत नवंबर के अंत में कम से कम 70 भारतीय पासपोर्ट चोरी हो गए थे। सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग ने दो दिसंबर 2013 को मामले की जांच शुरू की थी। जांच अधिकारी के अनुसार बीएलएस के एक कर्मचारी ने पुलिस को बताया कि ताला लगी एक अलमारी से नकदी और चेक के साथ पासपोर्ट चोरी किए गए हैं।

समाचार पत्र ने वाणिज्य दूतावास के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने चोरी किए गए पासपोर्ट रद्द कर दिए हैं। इनका इस्तेमाल अब यात्रा के लिए नहीं किया जा सकता, क्योंकि पासपोर्ट का विश्वभर में इस्तेमाल की जाने वाली प्रणाली से सत्यापन किया जाता है और ये मशीन में पढ़े जा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें