DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महत्वपूर्ण करियर स्किल्स

महत्वपूर्ण करियर स्किल्स

यदि आप आने वाले समय के लिए करियर के हिसाब से बेहद महत्वपूर्ण लाइफ स्किल्स लिखने बैठें तो पाएंगे कि आपकी लिस्ट बेहद लम्बी होती जा रही है। शायद ये सही भी हो, क्योंकि शिक्षा, सूचना और आर्थिक तंत्र (यानी इकोनॉमी) जहां एक ओर करियर गढ़ने के नए अवसर दे रहे हैं, वहीं दूसरी ओर ये मुकाबला और भी कठिन बना रहे हैं।

अब प्रश्न यह है कि जब तकरीबन हर प्रतियोगी या सहकर्मी समान संसाधनों से लैस है, तब वो कौन-सी लाइफ स्किल्स हैं, जो करियर को तेजी से आगे बढ़ाने में मदद करती हैं? उत्तर है आपके व्यवहार का लचीलापन। सामान्यत: मानव संसाधन आपकी प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स के बारे में बात करता है, पर किसी संस्थान में जो चीज आपको टिकाये रखती है और आगे बढ़ाती है, वो है आपके व्यवहार का लचीलापन। याद रखिये किसी संस्थान में परिस्थितियां हमेशा सामान नहीं रहतीं। यदि आप बदलती परिस्थितियों या बदलते बॉस के अनुसार अपने आप को ढाल नहीं पाते हैं तो एक चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं और ये आपके करियर की गति को धीमा कर देता है और कई बार ले डूबता है। बॉस या किसी सीनियर से निजी रूप से फीडबैक लें और उस पर अमल भी करें। ये जानने की भी कोशिश करें कि साथियों की उम्मीदें क्या हैं और क्या आप उस दिशा में काम कर रहे हैं?

अक्सर हम अपनी प्रशंसा को बेहद गम्भीरता से लेते हैं, पर आलोचना को हवा में उड़ा देते हैं। यहां दोनों को समान रूप से लेना जरूरी है, क्योंकि यदि सिर्फ तारीफ पर ध्यान देंगे तो सुधार के अवसर गंवा देंगे और अपने आसपास चापलूसों की फौज खड़ी कर लेंगे। दूसरी ओर यदि हम सिर्फ आलोचना पर ही ध्यान देंगे तो अपना आत्मविश्वास ही गंवा देंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महत्वपूर्ण करियर स्किल्स