DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टैगोर नेशनल फैलोशिप फॉर कल्चरल रिसर्च

आवेदन की अंतिम तिथि
20 मार्च, 2014

भारतीय संस्कृति बेहद प्राचीन व संपन्न है। देश की आम जनता अपनी-अपनी तरह से इससे जुड़ी हुई है, लेकिन इसका विस्तृत तौर पर प्रचार-प्रसार अभी भी नहीं हो पा रहा है। ऐसा ही एक प्रयास है- टैगोर नेशनल फैलोशिप फॉर कल्चरल रिसर्च।

इस फैलोशिप के माध्यम से देश के विभिन्न कल्चरल इंस्टीट्यूशंस की होनहार देशी-विदेशी प्रतिभाओं को भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र में आगे आने और उसके लिए काम करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

सामान्य योग्यता
ये फैलोशिप ऐसे युवाओं के लिए है, जो कला के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। ऐसे आवेदक, जो ऐसे कुछ प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं, जिनके माध्यम से देश की कला-संस्कृति को आमजन तक पहुंचाने और उसके विस्तार में मदद मिलेगी, उन्हें वरीयता दी जाती है। योग्य उम्मीदवार के चयन के दौरान उसके एकेडमिक व प्रोफेशनल अनुभव को महत्व दिया जाता है। इसी के आधार पर निर्धारित किया जाता है कि आवेदक को रिसर्च के संबंध में जानकारी है भी या नहीं।

फैलोशिप की संख्या व अवधि
इस फैलोशिप के अन्तर्गत दो अलग-अलग श्रेणियां निर्धारित की गई हैं। पहली है टैगोर नेशनल फैलो, जिसमें 15 होनहार युवाओं का चुनाव किया जाता है और इन्हें प्रतिमाह 80 हजार रुपए का अनुदान दिया जाता है। दूसरी श्रेणी है, टैगोर रिसर्च स्कॉलर्स। इस श्रेणी में 25 होनहार युवाओं का चुनाव किया जाता है और मासिक आधार पर 50 हजार रुपए प्रदान किए जाते हैं। फैलोशिप की अवधि 2 साल निर्धारित है और उम्दा काम करने पर इसे एक साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।

कैसे करें आवेदन
इस फैलोशिप को पाने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद आपको आवेदन का प्रिंटआउट भी जमा करना होगा। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20 मार्च निर्धारित है, जबकि प्रिंटआउट जमा कराने की अंतिम तिथि 14 अप्रैल, 2014 है।
अधिक जानकारी के लिए लॉगइन करें- www.indiaculture.nic.in

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टैगोर नेशनल फैलोशिप फॉर कल्चरल रिसर्च