DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्नातकोत्तर कोर्स के ऑनलाइन आवेदन के लिए नया पोर्टल

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर स्तर के सभी कोर्स के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बार ऑनलाइन विकल्प दिया गया है। खास बात यह है कि डीयू ने इसके लिए अलग से पोर्टल लॉन्च किया है। तमाम कोर्स के बारे में विस्तार से इस पोर्टल में जानकारी है।

इस पोर्टल का लिंक http://admission.du.ac.in/pgadm है। इस पर जाते ही सबसे पहले लॉग इन अकाउंट बनाना होगा। छात्रों को अपना मोबाइल नंबर, घर का पता व शैक्षणिक योग्यता की जानकारी देनी होगी। उसके बाद पासवर्ड बनाना होगा। इससे पोर्टल पर अकाउंट बना जाएगा। इस बाबत तमाम जानकारी मोबाइल पर एसएमएस के जरिये बाद में भी मिलती रहेगी। बहरहाल, स्नातकोत्तर के चाहे आर्ट्स के कोर्स हों या फिर कॉमर्स के, सभी की सूची इसमें दी गई है। किस कोर्स के लिए क्या योग्यता है, इसकी जानकारी भी है। इतना ही नहीं, संगीत व साइंस के कोर्स भी हैं। खास बात यह है कि यदि कोई छात्र किसी कोर्स के बारे में जानकारी पाना चाहता है और उसे जानकारी ढूंढ़ने पर भी आसानी से नहीं मिल पाती है तो वो ‘कोर्स फाइंडर’ टूल का इस्तेमाल कर सकता है। कोर्स का नाम लिखते ही कोर्स की योग्यता, फीस, कक्षाओं की जानकारी व संबंधित विभाग का संपर्क नंबर आदि मिल जाएगा।

मेटा विश्वविद्यालय के तहत आवेदन करें: दिल्ली विश्वविद्यालय और जामिया मिल्लिया इस्लामिया मेटा विश्वविद्यालय के तहत संयुक्त तौर पर मास्टर ऑफ मैथमेटिक्स एजुकेशन कोर्स का संचालन करते हैं। डीयू और जामिया में 10-10 सीटें हैं। कुछ कक्षाएं डीयू में कुछ जामिया में लगती हैं। इसमें आवेदन क प्रक्रिया शुरू हो गई है। दाखिला प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होता है। प्रवेश परीक्षा के अंकों की महत्ता 85 फीसदी और साक्षात्कार के अंकों की महत्ता 15 फीसदी है। परीक्षा 15 जून को होगी। 20 जून को परिणाम आएगा। चयनित छात्रों का साक्षात्कार एक और दो जुलाई को होगा। बता दें कि इस कोर्स के एक सेमेस्टर की फीस पांच हजार रुपये है। छात्र  www.cic.du.ac.in <http://www.cic.du.ac.in से जानकारी ले सकते हैं।

शुल्क का ऑनलाइन भुगतान
सभी कोर्स में आवेदन करने के लिए कोर्स की सूची पर जाना होगा। वहां विभाग के मुताबिक कोर्स की जानकारी मिलेगी। कोर्स को चुनने के बाद छात्र को अपनी शैक्षणिक योग्यता की जानकारी और पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी होगी। यही नहीं, आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट व डेबिट कार्ड के माध्यम से तुरंत किया जा सकता है। दिलचस्प यह है कि छात्र एक क्लिक पर ये भी पता लगा सकते हैं कि क्या वे स्नातकोत्तर के किसी कोर्स की योग्यता को पूरा करते हैं या नहीं? इसके लिए सिर्फ ‘चैक योर एजिबिलिटी’ विकल्प पर जाना होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्नातकोत्तर कोर्स के ऑनलाइन आवेदन के लिए नया पोर्टल