DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनाव में ज्यादा नगदी,जेवर लेकर चलने पर जरूरी होगा दस्तावेज

प्रमुख संवाददाता, राज्य मुख्यालय। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आयकर विभाग ने लोकसभा चुनाव में बेजा और सीमा से अधिक धन के इस्तेमाल पर आयकर अधिकारियों की भी नजर लग गई है। उत्तरी क्षेत्र के आयकर महानिदेशक जांच कृष्णा सैनी ने सोमवार को यहां पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक लोकसभा चुनाव क्षेत्र में चुनाव पर्यवेक्षकों के अलावा कैश, स्वर्णाभूषण के लेनदेन की जांच के लिए टीमें बनाई गई हैं।

इस बाबत लखनऊ के आयकर मुख्यालय में एक कण्ट्रोल रूम बनाया गया है और इसके अलावा छह क्षेत्रीय मुख्यालय व 43 उपक्षेत्रीय मुख्यालय भी बनाए गए हैं। साथ ही एक टोल फ्री नम्बर भी जारी किया गया है- 1-800-180-8880 नम्बर पर कोई भी व्यक्ति लोकसभा चुनाव में धनबल के बेजा इस्तेमाल की जानकारी दे सकता है।

उन्होंने बताया कि दस लाख रूपए से ज्यादा कैश या एक किलो से अधिक स्वर्णाभूषण बगैर किसी पुख्ता के लाते-ले जाते अगर राज्य सरकार की कोई एजेंसी या पुलिस पकड़ती है तो इसकी जानकारी आयकर मुख्यालय को देना जरूरी होगा।

उन्होंने आम लोगों को हिदायत दी कि पचास हजार से ज्यादा की नकदी साथ लेकर चलने पर इससे सम्बंधित पुख्ता दस्तावेजी सुबूत भी साथ लेकर चलें। उन्होंने स्पष्ट किया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू रहने के दरम्यान अगर कोई व्यक्ति अपने निजी, व्यावसायिक या अन्य प्रयोजन से अधिक मात्रा में नकदी या आभूषण लाना-ले जाना चाहता है तो उसे अपने साथ कुछ जरूरी दस्तावेज रखने होंगे।

अपनी पहचान का प्रमाण पत्र, अपना आयकर पैन कार्ड, अपने आवास, कार्यालय, व्यावसायिक परिसर के पते का प्रमाण, नकदी के स्रेत का प्रमाण जैसे चेक, आहरण पर्ची की प्रति, बैंक पास बुक आदि और ले जाई जा रही राशि के प्रयोजन या अंतिम प्रयोग के सम्बंध में प्रमाण मांगे जाने पर उसे सम्बंधित अधिकारियों के सामने पेश करना होगा।

पिछले विधान सभा चुनाव में पुलिस व अन्य जांच एजेंसियों द्वारा धनबल के बेजा इस्तेमाल की रोकथाम व जांच के तहत इलाज, शादी ब्याह आदि की खरीदारी जैसे जरूरी प्रयोजन से ले जाई जा रही नकदी भी जब्त की गई थी और आम जनता को काफी दिक्कतें उठानी पड़ी थीं।

इस बाबत पूछे गए एक सवाल के जवाब में आयकर महानिदेशक जांच श्री सैनी ने कहा कि इस बात के स्पष्ट निर्देश हैं कि जांच के दौरान किसी का उत्पीड़न न किया जाए और पूरी तरह मर्यादित आचरण किया जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चुनाव में ज्यादा नगदी,जेवर लेकर चलने पर जरूरी होगा दस्तावेज