DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनावी सभा में होगी लंच पैकेट की गिनती

गाजियाबाद। विनीत कुमार। लोकसभा चुनाव में इस बार प्रत्याशियों ने यदि अपने समर्थकों के लिए डांस पार्टी का इंतजाम किया तो उसका खर्च भी प्रत्याशी के खर्च में जुड़ेगा। इसके साथ ही चुनाव के लिए बनाए गए व्यय पर्यवेक्षक चुनावी सभा में तथा प्रत्याशी के कार्यालय पर लंच पैकेटों के वितरण पर भी निगाह रखेंगे।

चुनाव में होने वाले खर्च के लिए प्रत्येक वस्तु तथा सेवा के रेट समिति ने तय कर दिए हैं। डीएम की मंजूरी के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। डांस पार्टी के लिए पांच हजार रुपये रोज का खर्चा तय किया गया है। लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासन की ओर से तैयारियों जोरों पर हैं। व्यय अनुवीक्षण समिति ने उत्पादों के दाम तय करते हुए इस बार 2012 के चुनाव में हुए खर्च को आधार माना है। प्रत्येक जनपद में अलग से ऐसी ही चुनावी खर्चे की सूची तैयार होनी है।

इसमें भोजन, कार, जेनरेटर, चुनाव प्रचार सामग्री, समाचार पत्रों में छपने वाले विज्ञापन की दर भी तय की हैं। 15 मार्च से लोकसभा प्रत्याशियों को नामांकन करना है। नामांकन करने के साथ ही प्रत्याशी के हर खर्च पर नगिरानी करनी शुरू कर दी जाएगी। --2012 के मुकाबले 10 फीसदी की बढ़ोतरीवर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में चुनावी खर्चे की सूची को आधार बनाकर इस बार 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। मार्केट सर्वे के आधार पर दस सदस्यीय समिति ने अपनी ओर से रेट लिस्ट तैयार कर दी है।

अब इस पर जिलाधिकारी की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। समिति में जिला आपूर्ति अधिकारी, एसई पावर कॉरपोरेशन, एआरटीओ, नगर निगम लेखाधिकारी, मनोरंजन कर उपायुक्त, सहायक निदेशक सूचना, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी, मुख्य कोषाधिकारी, एडीएम वित्त एवं एडीएम भूअर्जन शामिल हैं। --समिति ने अपनी ओर से खर्चे के लिए वस्तुओं एवं सेवाओं के दाम तय किए हैं। अब सूची को मंजूरी के लिए जिलाधिकारी के पास भेज दिया गया है। वशि्वजीत राय, सहप्रभारी, निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण--चुनाव खर्च पर निगाह रखने के लिए सात तरह की टीमें बनींचुनाव के दौरान प्रत्याशियों के चुनावी खर्च पर नगिरानी के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से सात तरह की कमेटी बनाई गई हैं।

इनमें प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र मेंसहायक व्यय पर्यवेक्षक, प्रत्येक विधानसभा में लेखा टीम, स्टेटिक सर्विलांस टीम, वीडियो नगिरानी टीम, सभा-रैली वीडियो टीम, कंप्लेंट मानीटरिंग सेल तथा सचल दल शामिल हैं। --इन खर्चो पर रहेगी निगाहआइटम रुपये ढोल (दो व्यक्ति) 700 प्रतिदिनगेंदा फूल 100 प्रतिकिलोगेंदा फूल माला 5 प्रति पीसट्रैक्टर 1200 प्रतिदिनडांस पार्टी 5000 प्रतिदिन--वाहन (न्यूनतम किलोमीटर चार्ज)वाहन किमी किराया (एसी) वैन 80 900 रुपयेइंडिका 80 1000 रुपयेएसयूवी 200 2600 रुपये--प्रचार सामग्रीआइटम दरलाउडस्पीकर 1300 रुपये प्रतिदिनटोपी 4.50 रुपये पीसकटआउट 120 रुपये वर्गफुटगेट बड़ा 13500 रुपये प्रतहिोटल किराया 450-1800 रुपये रोजड्राइवर 350 रुपये आठ घंटे के लिए--खानाआइटम दरलंच पैकिट 60 रुपयेचाय 6 रुपयेकॉफी 10 रुपयेसमोसा 7 रुपयेब्रेड पकोड़ा 7 रुपयेमठरी 4 रुपयेकोल्ड ड्रिंक एमआरपीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चुनावी सभा में होगी लंच पैकेट की गिनती