DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मतदान केंद्रों पर बीएलओ गैरहाजिर

भेलसर/ रुदौली हिन्दुस्तान संवाद।  चुनाव आयोग के निर्देश पर रविवार को वोटर बनने, नाम कटवाने, नाम संशोधन जैसी त्रुटियों को दुरुस्त कराने का विशेष अभियान चलाया गया। इसमें सभी बीएलओ को डय़ूटी अनुसार मतदान केंद्रों पर मौजूद रहना था लेकिन रुदौली तहसील क्षेत्र के अधिकतर मतदान केंद्रों पर बीएलओ गैरहाजिर रहे। वहीं कुछ बीएलओ मतदान केंद्रों पर मौजूद मिले लेकिन उन लोगों के पास प्रारूप छह व प्रारूप आठ फार्म नहीं थे।

इससे मतदाताओं को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। दूसरी ओर लोकसभा चुनाव की तैयारियां सालों से चल रही हैं। कई बार मतदाता सूची पुनरीक्षण व पहचान पत्र बनवाने का अभियान चला लेकिन मतदाता सूची के प्रकाशन होते ही उसमें व्यापक त्रुटियां नजर आईं। लोगों ने कई बार नाम कटवाने व नाम की त्रुटियों को दुरुस्त कराने के फार्म-6 व प्रारूप 8 भरकर जमा किया लेकिन न तो नाम ही मतदाता सूची में बढ़ा और न ही नामों में हुई त्रुटियों को ठीक किया जा सका।

‘हिन्दुस्तान’ ने वोटर बनने के विशेष अभियान के तहत मतकेंद्रों का जायजा लिया तो हकीकत खुलकर सामने आई। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में 12 बजे तक कोई बीएलओ डय़ूटी पर नहीं मिला। वार्ड के सभासद शकील रुदौलवी व डॉ. आमिर अब्बास सोफियाना दक्षिणी के सभासद ने बताया कि प्रारूप 6 व प्रारूप 8 के सैकड़ो फार्म भरकर प्रत्येक चुनाव के विशेष अभियान में जमा किया गया लेकिन मतदाता सूची में नाम न तो बढ़ा और न ही गलतियों को सुधारा जा सका।

लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है लेकिन मतदाता पहचान पत्रों का वितरण नहीं हो सका। चुनाव आयोग का सख्त आदेश है कि वोटर लिस्ट में नाम होने पर ही मतदाता अपना मत डाल पाएंगे अन्यथा नहीं। इस तरह से तो हजारों की संख्या में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाएंगे। वार्ड सोफियाना के रहने वाले भूटानी, राधेलाल, अरमान अली, जीशान, साबरीन बानो, अलीम हसन इमिमाम, जकीउल हसन, राजकरन का कहना है कि राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में सुबह नौ बजे से बैठा हूं नाम बढ़वाने व नाम में गलतियों को ठीक कराने के लिए आया हूं लेकिन बूथ 268 पर रीता सिंह व बूथ 269 नुजरत फातिमा बीएलओ की डय़ूटी लगी है।

एक बजने को हैं किसी का पता नहीं है। इसी तरह हिन्दू इंटर कॉलेज में बूथ 262 व बूथ 263 पर बीएलओ गैरहाजिर मिले। मतदान केंद्र पर बीएलओ ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि हम लोगों को डय़ूटी करने का पैसा विगत कई सालों से नहीं मिल रहा है। इसके कारण अभियान में कोई दिलचस्पी नहीं ले रहा है तथा प्रारूप छह व प्रारूप आठ फार्म भी उपलब्ध नहंी कराए जाते जिसमें मतदाताओं से भी झड़प हो जाती है।

मजबूरी में हम लोगों केा अपने पास से रुपए खर्च करके फार्म जुटाना पड़ता है। एसडीएम रुदौली केके द्वविेदी ने बताया कि जो बीएलओ मतदान केंद्रों पर गैर हाजिर पाए गए उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रारूप छह व प्रारूप आठ फार्मो की कोई कमी नहीं है। जिस बीएलओ को फार्म नहीं मिले हैं वो लेने नहीं आए हैं जिसकी वजह से ऐसा कह रहे हैं। ं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मतदान केंद्रों पर बीएलओ गैरहाजिर