DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वित्तीय अनियमितता में हटाये गए ग्राम प्रधान

मुंगरा बादशाहपुर। विकास खंड के ग्राम तरहठी निवासी संतोष कुमार यादव के शिकायती पत्र की जांच में ग्राम सभा द्वारा मनरेगा के तहत कराये गये विकास कार्यो में भारी वित्तीय अनियमितता पायी गई है। जिलपर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को पद से पृथक करते हुए पचपन हजार तीन सौ रुपये ग्राम प्रधान,ग्राम पंचायत अधिकारी एवं तकनीकी सहायक से वसूले जाने का निर्देश दिये हैं। दांत निकालने से आंख की रोशनी जाने की बात गलत: डॉ. गौरव जौनपुर। यह गलत मान्यता है कि दांत निकालने से आंख की रोशनी कम हो जाती है।

क्योंकि दांत व आंखों की नसें अलग होती हैं। यदि योग्य चिकित्सक से सही तरीके से दांत निकलवाया जाय तो आंखों की रोशनी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। दांतों में दर्द होने, काला पड़ने, सूजन आने, ठडा-गरम पानी लगने व उनके हिलने पर तत्काल चिकित्सक से सम्पर्क करना चाहिये। यह बातें नगर के रुहट्टा मोहल्ला स्थित केयर डेंटल स्पेशयलिटी सेंटर पर रविवार को आयोजित नि:शुल्क दंत परीक्षण शिविर में दंत रोग चिकित्सक डा.गौरव प्रकाश मौर्य ने कही। डा़ तूलिका मौर्या ने दांत निकालने से कैंसर होने की बात से इनकार किया।

उन्होंने बताया कि दांत में लगने वाले कीड़े एक जीवाणु होते हैं, जिन्हें नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकता। इसलिये झाड़-फूंक के चक्कर में न पड़कर उपचार कराना चाहिये। शिविर में 100 मरीजों का नि:शुल्क दंत परीक्षण कर उन्हें उचित सलाह व दवा दी गई। इस दौरान लखनऊ से आये मंसूड़ो के विशेषज्ञ डा़ प्रफुल्ल दास गुप्ता ने दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह दी। इस अवसर पर विवेक सिंह, अजीत कुमार, संजय मौर्य, राहुल, सुनील कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।

मानक के विपरीत बिल वसूली का आरोपबदलापुर। भारतीय आवाम टाइम शिक्षा समिति की एक बैठक रविवार को सरोखनपुर गांव स्थित कार्यालय पर हुई जिसमें विद्युत विभाग द्वारा बगैर कोई सुविधा दिये घरेलू बिजली बिल का रेट टाउन एरिया के हिसाब से वसूलने का विरोध किया गया। सदस्यों ने आरोप लगाया कि अभी टाउन एरिया की सुविधा किसी को नहीं मिल रही है। फिर भी विद्युत विभाग घरेलू बत्ती बिल की वसूली टाउन एरिया के हिसाब से करा रहा है। इस अवसर पर शब्बीर अहमद, फूलचन्द, राजेश कुमार, समर आदि उपस्थित रहे।

एक ही रात में चार भंस खोल ले गये चोरबदलापुर। क्षेत्र में मवेशी चोर काफी सक्रिय हो गये हैं। शनिवार की रात दुगौली कला तथा खुर्द गांव से चोर चार कीमती भंस खोल ले गये। दुगौली कला निवासी सालिकराम यादव वकील के घर के बगल पशुशाला में बंधी तीन भंस चोर खोल लिए। एक छोटी पडिम्या छूट गयी थी। पडिम्या के चिल्लाने की आवाज सुनकर लगभग 12:45 बजे परिजन पहुंचे तो वहां से तीनों भैंस गायब थीं। लोग पांच सौ मीटर दूर पीली नदी के पास पहुंचे तो वहां किसी गाड़ी पर मवेशी लादने के निशान मिले तथा खून भी गिरा था।

थोड़ी ही देर में वहां दुगौली खुर्द निवासी लालजी हरिजन भी पहुंचा। उसने भी बताया कि हमारी एक भंस चोर खोल ले गये। पशुपालक सालिकराम ने बताया कि उनकी तीनों भंसो की कीमत लगभग डेढ़ लाख रुपये थी। लालजी की भंस लगभग 35 हजार कीमत की बतायी गयी। पशुपालक रात में ही चोरों का पीछा करते हुए फैजाबाद जनपद स्थित जुबेरगंज पशु मेला तक गये किन्तु कहीं कोई सुराग नहीं मिला। घटना की सूचना पुलिस को दे दी गयी है।

ग्रामीणों ने किया चोरों की पिटाईशाहगंज। कोतवाली क्षेत्र के अक्खन सराय गांव में बीती रात दो चोरों को ग्रामीणों ने दबोच लिया। पकड़े गये चोरों की जमकर पिटाई की जिसमें दोनों गम्भीर रूप से घायल हो गये। सूचना पर पहुंची पुलिस ने चोरों को ग्रामीणों के चंगुल से छुड़ाकर राजकीय पुरुष चिकित्सालय पहुंचाया। जहां हालत नाजुक देख चिकित्सकों ने जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया। उक्त गांव निवासी राकेश कुमार यादव के मकान में चोरी की नीयत से दो चोर घुस गए।

आहट सुन परिजन जाग गये। हो हल्ला सुनकर इकट्ठा हुए ग्रामीणों ने दोनों को दबोच लिया। पकड़े गये आरोपितों ने अपना नाम सुभाष निवासी पाराकमाल थाना खेतासराय व पप्पू निवासी मजडीहा थाना शाहगंज बताया। पुलिस ने दोनों पर मामला दर्ज कर उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भेजा। सड़क दुर्घना में दो घायलशाहगंज। दो अलग अलग स्थानों पर हुई सड़क दुर्घटना में महिला समेत दो लोग घायल हो गये। जिन्हे उपचार के लिए राजकीय पुरुष चिकित्सालय लाया गया। क्षेत्र के बड़ागांव में रशि्तेदार के घर जा रही सुल्तानपुर जनपद के दोस्तपुर गांव निवासी मालती देवी पत्नी राम प्रसाद बाइक की चपेट में आकर घायल हो गयी।

दूसरी ओर सरपतहा थाना क्षेत्र के बुमकहा गांव निवासी प्रवीण कुमार गांव के पास बाइक से गिरकर घायल हो गया। दोनों का उपचार पास के अस्पताल में कराया गया। आप ने किया बूथ कमेटी का गठनशाहगंज। आम आदमी पार्टी की शाहगंज विधानसभा इकाई द्वारा रविवार से बूथ कमेटियों के गठन की शुरुआत की गयी। विधानसभा प्रभारी रघुनाथ प्रसाद यादव के नेतृत्व में चार बूथों पर कमेटियों का गठन किया गया। नगर के नई आबादी, भादी व सरायमाहीउद्दीनपुर तथा बड़ागांव में चौपाल लगाकर कमेटियों का गठन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान रवीन्द्र कुमार गुप्ता, नफीसुल हसन, गिरीश चन्द गुप्ता, विनोद कुमार यादव, प्रवीण कुमार श्रीवास्तव आदि ने आप की सदस्यता ग्रहण की। इस अवसर पर लालचन्द यादव, राफे खान, सरोज यादव, मो. गालबि शेख, गुलाब यादव, प्रभु यादव, राम आधार आदि मौजूद रहे। कोटे की दुकानों पर नहीं दिखे पर्वेक्षणीय अधिकारीखाद्यान्न वितरण में कोटेदारों का गोरखधन्धा रहा जारीबदलापुर। जिलाधिकारी सुहास एलवाई के आदेश के बावजूद कोटे की दुकानों पर कहीं भी पर्वेक्षणीय अधिकारी नहीं दिखाई पड़े। खाद्यान्न वितरण में भारी अनियमितता की शिकायतों के मद्देनजर डीएम ने पूरे जनपद के कोटेदारों को फरमान जारी किया था कि खाद्यान्न वितरण पर्वेक्षणीय अधिकारी की उपस्थिति में ही कराया जाये।

किन्तु क्षेत्र में यह आदेश बेअसर रहा। कोटेदार पहले की भांति ही मनमाने ढंग से वितरण करते रहे। खाद्यान्नों सहित चीनी तथा केरोसिन में जहां कोटेदार निर्धारित मूल्य से अधिक लेकर वितरण कर रहे हैं वहीं घटतौली करने में भी नहीं चुक रहे हैं। गरीब उपभोक्ताओं के लिए सरकार द्वारा दिये गये खाद्यान्नों में कोटेदारों द्वारा जमकर गाोरखधन्धा किया जा रहा है। कोटेदार इस बात को लेकर आश्वस्त रहते हैं कि शिकायत चाहे जो करे जांच तो विभागीय अधिकारी ही करेंगे।

पूर्ति निरीक्षक आरके तिवारी ने कहा कि आदेश का पालन न करने वाले पर्वेक्षणीय अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए डीएम को अवगत कराया जाएगा। ं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वित्तीय अनियमितता में हटाये गए ग्राम प्रधान