DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वीप से मतदताओं को किया जा रहा है जागरूक

बोकारो प्रतिनिधि। विगत एक-दो चुनाव में घटते मतदात प्रतिशत को चुनाव आयोग ने गंभीरता से लिया है। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए आयोग ने जहां स्वीप ( सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्ट्रोल पार्टीसिपेशन) कार्यक्रम चलाया है, वहीं, मतदाता को जागरूक करने के लिए सेंट्रल अवेयरनेस ऑब्जार्बर नियुक्त किया। घटते मतदान के प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। अभियान में लोगों को जागरूक करने के लिए स्टार खिलाडिम्यों को भी शामिल किया गया है।

विभाग का कहना है कि मतदाता को जागरूक करने के लिए मतदाता दिवस मनाया गया। अब स्वीप कार्यक्रम चलया जा रहा है। सिनेमा घरों में प्रोजेक्टर पर हर शो में दिखाया जाएगा कि वोट आपक अधिकार व हक है। जितना अधिक मताधिकार का प्रयोग होगा, लोकतंत्र मजबूत होगा। पहली बार अवेयरनेस आब्जॉर्बर नियुक्तइस बार पूरे देश में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग सेंट्रल अवेयरनेस आब्जॉर्बर नियुक्त किया है। आब्जॉर्बर द्वारा प्रसार-प्रचार से संबंधित रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेजा जाएगा।

बताया कि चुनाव में दो तरह का आब्जॉर्बर बनाया जाता है। एक सामान्य आब्जॉर्बर व दूसरा व्यय आब्जॉर्बर। पहली बार इस चुनाव में सेंट्रल अवेयरनेस आब्जॉर्बर नियुक्त किया गया है। कॉलेज में बनाया गया कैंपस एंबेसडरमतदाता सूची में नाम पंजीकृत के लिए न्यनूतम उम्र 18 साल है। स्कूल से पास होने के बाद कॉलेज में इस उम्र के युवा दाखिल लेते हैं। इसलिए मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए हर कॉलेज में कैंपस एंबेस्डर का चयन किया गया है, जो युवाओं को मतदाता सूची में नाम पंजीकृत के लिए प्रेरित करेंगे।

जिला पंचायती राज पदाधिकारी प्रभाकर कुमार सिंह ने बताया कि बोकारो जिले में चयनित 7 में से 5 कैंपस एंबेस्डर को रांची, हेहल के सर्ड (स्टेट इंस्टीच्यूटशन ऑफ रूरल डेवलपमेंट) में ट्रेनिंग के लिए भेजा गया था। अभियान में किया गया शामिललोगों को जागरूक करने के लिए सरकारी विभागों, एनजीओ, सार्वजनिक उपक्रमों, निजी क्षेत्रों, स्वास्थ्य विभाग के सहिया, पीएचइडी की जल सहिया, आंगबाड़ी केंद्र के सहिया-सहायिका, सिनेमा हॉल, नुक्कड़ नाटक की मदद ली जा रही है। 16 मार्च को नया मोड़ से चास आइटीआइ मोड़ तक मानव श्रृंखला बनया जाएगा।

खैराचातर में जैव वविधिता पर कार्यशाला का आयोजन कसमार प्रतिनिधविन व पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार व विरवा रांची के सहयोग से स्वयंसेवी संस्था हमसफर बोकारो द्वारा इंटर कॉलेज खैराचातर में जैव वविधिता संरक्षण पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इंटर कॉलेज खैराचातर के प्राचार्य सिद्वेश्वर प्रजापति ने कहा कि जैव वविधिता संरक्षण के लिए हम सभी को मिलकर सहभागतिा निभानी होगी। पर्यावरण के बिना मानव अपनी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। कार्यक्रम समन्वयक दिलीप कुमार ने कहा कि मानव अपनी जरूरत के लिए पर्यावरण का नुकसान पहुंचा रहे हैं।

हम सभी को जैव संसाधनों का संरक्षण और उचित उपयोग सुनशि्चित करने पर विचार करना होगा। लखीकांत महतो ने कहा कि प्रकृति की धरोहरों को हमें संभाल कर रखने की जरूरत है। सुखदेव महतो ने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिए, जिससे जैविक जीवों को बचाने के लिए जैव वविधिता संरक्षण अधिनियम 2002 बनाया गया है। संचालन तपन कुमार अडडी ने किया। इससे पूर्व कॉलेज के छात्र-छात्राओं के बीच नबिंध प्रतियोगतिा हुई। इसमें प्रथम स्थान प्रीति जायसवाल, दितीय स्थान आलोमनी कुमारी, व तृतीय स्थान रेणु कुमारी ने प्राप्त किया।

सभी सफल प्रतिभागियों को प्राचार्य के द्वारा पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में प्रेमा कुमारी कविता, सोनिका, विनोद, रीता कुमारी उपस्थित हुए।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वीप से मतदताओं को किया जा रहा है जागरूक