DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कांग्रेस की पहली सूची में कैफ, नीलेकणि सहित कई नाम

कांग्रेस की पहली सूची में कैफ, नीलेकणि सहित कई नाम

कांग्रेस ने शनिवार रात लोकसभा चुनाव के लिए अपने 194 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। इसमें पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, आईटी विशेषज्ञ नंदन नीलेकणि, क्रिकेटर मोहम्मद कैफ और कई केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं।
   
194 उम्मीदवारों की सूची में उत्तर प्रदेश की 50, बिहार की 10, झारखंड की 6, छत्तीसगढ़ की नौ, मप्र की 22, महाराष्ट्र की 13, असम की 10, राजस्थान की 6, पश्चिम बंगाल की 17 सीटें शामिल हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि 35 प्रतिशत उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के हैं।
   
सोनिया और राहुल क्रमश: रायबरेली और अमेठी से दोबारा निर्वाचित होने का प्रयास करेंगे। पहली सूची में उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, पश्चिम बंगाल, गुजरात, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, कर्नाटक और कुछ पूवरेत्तर राज्यों समेत 60 से अधिक वर्तमान सांसदों के नाम शामिल हैं।
   
पहली सूची में जिन केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं उसमें महाराष्ट्र में शोलापुर से गह मंत्री सुशील कुमार शिंदे, फर्रखाबाद से सलमान खुर्शीद, कानपुर से श्रीप्रकाश जायसवाल, गोंडा से बेनी प्रसाद वर्मा (सभी उत्तर प्रदेश से), मध्य प्रदेश में गुना से ज्योर्तिरादित्य सिंधिया, पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी, पंजाब में पटियाला से परनीत कौर, राजस्थान में चित्तौड़गढ़ से गिरिजा व्यास, कर्नाटक के कोलार से के एच मुनियप्पा, गुलबर्गा से मल्लिकाजरुन खड़गे का नाम शामिल है।

लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को फिर सासाराम से टिकट दिया गया है। पूर्व आईपीएस अधिकारी निखिल कुमार को बिहार में औरंगाबाद सीट से मैदान में उतारा गया है। कुमार ने कुछ दिन पहले ही केरल के राज्यपाल पद से इस्तीफा दिया था। 

बिहार में किशनगंज से पार्टी के वर्तमान सांसद असरारूल हक, सुपौल से बाहुबली पप्पू यादव की पत्नी रंजीत रंजन, समस्तीपुर से अशोक राम को पार्टी का प्रत्याशी बनाया गया है। बिहार में पार्टी लालू प्रसाद की राजद के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है। वहां कांग्रेस 12 और राजद 27 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि राकांपा एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।
   
मोहम्मद कैफ को उत्तर प्रदेश के फूलपुर से उम्मीदवार बनाया गया है। कभी इस सीट का प्रतिनिधित्व देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू करते थे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करणा शुक्ला को छत्तीसगढ़ में बिलासपुर से जबकि कर्नाटक के बेल्लारी से न्यायमूर्ति हनुमनथप्पा को प्रत्याशी बनाया गया है।
   
गुजरात कांग्रेस विधायक दल के नेता शंकर सिंह वाघेला को साबरकांठा, केंद्रीय मंत्री भरतभाई सोलंकी को आणंद से और बारदोली से तुषार चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है जबकि पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक, गुरदास कामत, कांग्रेस सचिव प्रिया दत्त को महाराष्ट्र में अपनी-अपनी सीट से दोबारा टिकट दिया गया है। भोजपुरी फिल्मों के सितारे रवि किशन को भी टिकट मिला है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कांग्रेस की पहली सूची में कैफ, नीलेकणि सहित कई नाम