DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

थानों में फोन से लिखी जाए महिलाओं की शिकायत

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर देशभर में आयोजित चाय पर चर्चा, मोदी के साथ कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए महिलाओं से रूबरू हुए। पटना में रूकनपुरा की ज्योति ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं।

पुलिस स्टेशन जाने में भी डर लगता है। इसपर नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुलिस फोर्स में अधिक संख्या में महिलाओं की भर्ती की जाए। पुलिस थाने में शिकायत लेकर कोई महिला आए तो उससे बात करने के लिए महिला पुलिस वहां हो। इससे महिलाओं में वशि्वास बढ़ेगा और वे बेझिझक थाने जाकर अपनी बात रख सकेंगी।

तकनीक का उपयोग भी किया जा सकता है। जैसे, फोन से शिकायत लिखी जाए और पुलिस उस पर एक्शन ले। इससे महिला में हिम्मत आएगी कि उसे थाने भी नहीं जाना पड़ेगा और समस्या का निराकरण भी हो जाएगा।

श्री मोदी ने चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कहा कि यह बहुत जरूरी है कि पुलिस को बच्चों से जोड़ना चाहिए। स्कूल में उनकी विजीट कराई जाए। बच्चों को उनसे प्रश्न पूछने का अवसर दिया जाए, जिससे वे उनसे घुले-मिलें और स्कूल में ही उनके मन से पुलिस का डर दूर हो जाए।

इससे पुलिस की मानसिकता और उनका एटीट्यूड बदला जा सकता है। ऐसे बच्चों जो पुलिस या सुरक्षा क्षेत्र में जाना चाहते हैं, उनके लिए दसवीं के बाद अलग कोर्स हो, जिसमें वे इससे जुड़े सभी पहलू को समझोंगे।

पुलिस जवानों के चयन में सिर्फ उनके शारीरिक पक्ष को नहीं देखा जाए, बल्कि उनकी मानसिकता और विचारों की भी परख की जाए। इससे क्वालिटी मैनपावर मिलेगा और लोगों में पुलिस के प्रति वशि्वास बढ़ेगा। विदेशों से भी आए सुझावचाय पर चर्चा कार्यक्रम देशभर में कुछ चुनिंदा शहरों में वीडियो कान्फ्रेंसिंग से आयोजित किया गया था।

बिहार में 102 जगह, जबकि पटना में रूकनपुरा और बाजार समिति में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दिल्ली, बेंगलुरु, इंदौर, रांची, इलाहाबाद आदि शहरों से महिलाओं ने मोदी से सवाल पूछे।

इसके अलावा जर्मनी, वाशिंगटन आदि शहरों से भी महिलाओं ने मोदी को महिलाओं से संबंधित समस्याओं को हल करने के सुझाव दिए। रूकनपुरा में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा विधायक आशा सिन्हा, प्रदेश महिला मोर्चा की अध्यक्ष सुषमा साहू और बिहार विधान परिषद सदस्य प्रो. किरण घई भी उपस्थित थीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:थानों में फोन से लिखी जाए महिलाओं की शिकायत