DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आचार संहिता पर रखी जाएगी कड़ी नजर

गया, हिन्दुस्तान प्रतिनिधि। लोकसभा चुनाव में आचार संहिता पर कड़ी नजर रखी जा रही है और इसको उल्लंघन करनवालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीएम बालामुरुगन डी ने शनिवार को मीडियाकर्मियों को बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता पर कड़ी नजर रखी जाएगी और इसकी जद में वैसे सरकारी कर्मी भी आएंगे जो इसका अनुपालन कराने में अनदेखी करेंगे।

लोकसभा चुनाव की अवधि में शादी-ब्याह एवं अन्य समारोह में डीजे अथवा लाउडस्पीकर बजाने के लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ेगी। इसके अलावा रात दस बजे से सुबह के छह बजे तक डीजे और लाउडस्पीकर बजाने पर रोक रहेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि शादी-ब्याह में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन हो सकता है, लेकिन इसे रोक ने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार वोट का प्रतिशत बढ़ाने की कवायद शुरू की गयी है।

मतदाताओं को वोट डालने के लिए जागरूक किया जाएगा और इसके लिए विभिन्न स्तरों पर अभियान चलाया जाएगा। जिलाधिकारी ने जानकारी दी कि नौ मार्च को सभी बूथों पर बीएलओ मतदाता सूची के साथ रहेंगे और जिन वोटरों का नाम नहीं है उनसे नाम जोड़ने के लिए आवेदन लिया जाएगा।

जीविका के इस जिले में करीब साढ़े 18 हजार स्वयं सहायता ग्रुप हैं जिन्हें मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए अभियान चलाने में लगाया गया है। उन्होंने बताया कि बिहार दिवस के दिन सभी शिक्षण संस्थानों में जागरुकता के विषय पर कार्यक्रम एवं संकल्प पत्र का वितरण किया जाएगा।

स्कूल के दविार पर स्लोगन लिखा जाएगा। सुधा दूध के पैकेटों पर वोट डालने का लिखा रहेगा स्लोगनवोट का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चलाये जानेवाले अभियान में कॉम्फेड भी अपनी भूमिका निभायेगा। इसके पार्लरों और दूग्ध संग्रहण केन्द्रों पर वोट डालने संबंधी बैनर-पोस्टर लगाए जाएंगे और यह कोशशि की जा रही है कि सुधा दूध के पैकेटों पर मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करने का स्लोगन लिखा जाए। समाज कल्याण विभाग आंगनबाड़ी सेविकाओं को वोट का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरुक करेगी।

इसके लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोस्टर भी लगाए जाएंगे। मतदाताओं को जागरुक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का भी जगह-जगह पर आयोजन किया जाएगा। जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि पेड न्यूज पर ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने मीडियाकर्मियों से आग्रह किया कि पेड न्यूज की जानकारी जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय को भी दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आचार संहिता पर रखी जाएगी कड़ी नजर