DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महिला दिवस पर डीएम ने बालिका निकेतन में बांटा फल

बलिया िनज संवाददाता। अन्तरराष्ट्रीय महिला िदवस परजिंले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। डीएम ने शहर से सटे िनधिरया गांव में स्थित बािलका िनकेतन पर बािलकाओं में फल वितिरत किया। इन्हरव्हील क्लब ने पूर्व विधायक विजय लक्ष्मी समेत दो महिलाओं को सम्मािनत किया। जिलािधकारी यशवन्त राव ने बािलका िनकेतन में फल वितरण के बाद पूरे पिरसर का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां की बिच्चयों से बातचीत की और उन्हें हर सम्भव सहयोग करने का भरोसा दिया। डीएम नेजिंला प्रोबेशन अधिकारी पीके ित्रपाठी से संस्था के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिया कि जो भी बािलकाएं घर जाने को इच्छुक हैं, उन्हें िचिन्हत कर आवश्यक कार्यवाही तत्काल करें।

कम उम्र में शादी से समिन्धत बािलकाओं के मुकदमों की जानकारी लेने पर डीपीओ ित्रपाठी ने बताया कि मुकदमें उनके गृह जनपद में चल रहे हैं। इस पर डीएम ने संबिंधतजिंलािधकािरयों को इस संबंध में पत्र िलखने को कहा। डीएम ने निर्देश दिया कि बािलकाओं का िचकित्सकीय परीक्षण कराये। 18 साल से उपर होने की दशा में इन्हें स्वतंत्र करने की कार्रवाई की जाय। वहां उपस्थित बड़ी बािलकाओं से कहा कि वह छोटी बािलकाओं को शिक्षा दें। इस दौरान समाजसेवी िसकन्दर खां, प्रभारी अधीिक्षका वमिला सिंह आदि थे।

इनसेट: महिला संगठनों ने भी दिखाई जागरूकता इन्हरव्हील क्लब की ओर से कोतवाली के पास नवकृित किड्स कैंपस में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान विजय लक्ष्मी के अलावा निंदनी ितवारी को समाज के अलग पहचान बनाने के लिए सम्मािनत किया गया। कार्यक्रम में जया, नीिलमा सिंह, शैल अग्रवाल, कविता सिंह, बीना सिंह, माया गुप्त, रेणु सिंह, सािरका सिंह, डा. अिमता सिंह, डा. आशु सिंह आदि थीं। जिला क्षय िनयंत्रणा केंद्र में कार्यक्रम को उद्घाटन सीएमओ डा. मंसूर अहमद ने किया।

उन्होंने कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में अपने को कम न आंके। प्रत्येक क्षेत्र में उनकी सहभािगता प्रबल रुप से िदखायी दे रही है। कार्यक्रम में क्षय रोग अधिकारी डा. केडी प्रसाद, डा. नरेंद्र कुमार, राकेश सिंह, वीरेंद्र कुमार, मंजू देवी, आशा देवी आदि थे। संचालन सुशील कुमार ओझा ने किया। बैिरया ब्लाक के मुधबनी गांव में विज्ञान एवं प्राद्यौिगकी पिरषद के सहयोग सेजिंला विज्ञान क्लब ने महिला जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें वक्ताओं ने कहा कि आज की महिलाएं काफी जागरुक हैं।

वह अपने अधिकारों व कर्तव्यों को जानती हैं। उन्होंने सार्थक एजेंडा से जोड़ने की जरुरत है ताकि उनकी शिक्त का सही उपयोग हो सके। इस दौरान आकाश यादव, हरीशंकर वर्मा, आनंद सिंह, राकेश श्रीवास्तव आदि ने विचार व्यक्त किये। विज्ञान क्लब के समन्वयक सुधीर कुमार सिंह ने आभार जताया। कार्यक्रम में शकुन्तला देवी, मान्ती देवी, लीलावती, हसंराज सिंह आदि थे। महिला विकास मंच व ग्राम विकास मंच की ओर से रेलवे स्टेशन पिरसर में जनसभा की गयी। इसमें महिला उत्पीड़न, दहेज प्रथा, भ्रूण हत्या साथ अन्य कुरीितयों को बंद करने का आह्वान किया गया।

सभा को चंद्रावती, सीमा, हरेंद्र राजभर, राघवेंद्र सिंह, आर अर्जुन, विनोद उर्फ वीरेंद्र, तारकेश्वर, चंद्रमा, सुनील, रीता, जमाल अहमद आदि ने संबोिधत किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महिला दिवस पर डीएम ने बालिका निकेतन में बांटा फल