DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महिलाओं को आगे आने की जरूरत: सीएमओ

मैनपुरी, हिन्दुस्तान संवाद। जिंला एड्स िनयंत्रण सोसाइटी के तत्वावधान में अंतराष्ट्रीय महिला िदवस पर शिनवार को सीएमओ कार्यालय में सीएमओ की अध्यक्षता में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में सीएमओ डा. वीके गुप्ता ने महिला अधिकारों पर प्रकाश डाला। सीएमओ ने महिला िदवस के इितहास पर प्रकाश डालते हुए बताया कि यह िदवस प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है। वर्ष 1913-14 के दौरान प्रथम वशि्व युद्ध के समय पहलीबार रूसी महिलाओं द्वारा शान्ति की स्थापना के लिए फरवरी माह के अिंतम रविवार को महिला िदवस मनाया था।

उन्होंने कहा कि सही मायने में महिला िदवस तभी सफल होगा जब वशि्व भर में महिलाओं को सम्पूर्ण आजादी प्रदान होगी। जब उन्हें कोई प्रतािणत नहीं करेगा। जब उन्हें दहेज के लालच मेंजिंन्दा नहीं जलाया जायेगा। जब कन्या भ्रूण हत्या नहीं की जायेगी। जब बलात्कार की घटनायें नहीं होंगी। जिंला क्षय रोग अधिकारी डा. सीएम यादव ने कहा कि संयुक्तराष्ट्र संघ ने महिलाओं के समानािधकार को बढ़ावा और सुरक्षा देने के लिए कुछ नीितयां तथा मापदण्ड निर्धारित किये हैं। पूरे वशि्व में इस दिन महिलाओं को समानता के स्तर का देखा जाता है।

नगर पालिका अध्यक्ष साधना गुप्ता ने महिलाओं के अधिकारों तथा कर्तव्यों की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर आरएस यादव, डा. चन्द्रमोहन सक्सेना, डा. संजय अग्रवाल, डा. प्रमोद गुप्ता, डा. िदव्या यादव, डा. शहनवाज आलम, पीडी यादव आदि लोग मौजूद रहे। फोटो कैप्शन- 9 एमएनपी- 19- शिनवार को महिला िदवस पर सीएमओ कार्यालय पर आयोजित गोष्ठी में जानकारी देते सीएमओ। महिला अपने अधिकारों को समझों मैनपुरी, हिन्दुस्तान संवाद राधा रमन रोड स्थित वक्स सिंह औद्योिगक केन्द्र पर महिला िदवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस दौरान सपा महिलाजिंलाध्यक्ष वंदना यादव ने महिलाओं को उनके अधिकारों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि आज महिला शिक्त अपने अधिकारों को समझ रही है। आने वाले लोकसभा चुनाव में अपनी शिक्त को वोट की चोट कर िदखाने की जरूरत है। अनीता यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई योजनायें संचािलत की जा रही हैं। महिलाओं के प्रसव आदि के लिए िन:शुल्क एम्बुलेंस सेवा प्रदान की जा रही है। इस अवसर परजिंप सदस्य सुमन दिवाकर, मधु यादव, पुष्पा यादव, जावित्री देवी, िसया देवी, पूनम, रीना, अनीता देवी आदि लोग मौजूद रहे।

फोटो कैप्शन- 9 एमएनपी- 20- महिला िदवस पर आयोजित गोष्ठी में बोलतीं अनीता यादव।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: महिलाओं को आगे आने की जरूरत: सीएमओ