DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोदी को लेकर वीजा नीति में बदलाव नहीं: अमेरिका

मोदी को लेकर वीजा नीति में बदलाव नहीं: अमेरिका

एक अमेरिकी अधिकारी ने अपनी हालिया भारत यात्रा के दौरान हालांकि इसके संकेत दिए थे कि उनका देश भारत में आम चुनाव के बाद सामने आने वाले किसी भी नेतृत्व के साथ काम करने का इच्छुक होगा, लेकिन अमेरिका ने एक बार फिर जोर देकर कहा है कि नरेंद्र मोदी को लेकर उसकी वीजा नीति में कोई परिवर्तन नहीं आया है।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेन साकी ने अमेरिकी सरकार के पुराने रुख को दोहराते हुए शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार यदि वीजा के लिए आवेदन करते हैं तो उसका स्वागत होगा। उनके आवदेन पर सामान्य प्रक्रिया के तहत ही विचार किया जाएगा।

साकी से जब मोदी को लेकर एक टेलीविजन चैनल पर अमेरिका की सहायक विदेश मंत्री निशा बिस्वाल के बयान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हम वीजा पर अटकलबाजी नहीं करते। निश्चित रूप से इस मामले में हमारे रवैये में कोई बदलाव नहीं आया है।

इससे पहले बिस्वाल ने एक टेलीविजन कार्यक्रम में यह पूछे जाने पर कि यदि मोदी भारत के प्रधानमंत्री बन जाते हैं तो क्या अमेरिका उन्हें वीजा देगा, कहा था कि मैं सिर्फ यह कहना चाहूंगी कि अमेरिका ने इस लोकतांत्रिक देश के सभी नेताओं का स्वागत किया है और इसलिए लोकतांत्रिक ढंग से चुने गए किसी भी नेता का स्वागत होगा।

बिस्वाल के उक्त बयान के बारे में पूछे जाने पर साकी ने कहा कि मुझे लगता है कि वह सिर्फ भारत के साथ हमारे संबंध की सुदृढ़ता को दिखा रही थीं। गौरतलब है कि अमेरिकी विदेश विभाग ने 2002 के गुजरात दंगे के बाद 2005 में मोदी के वीजा पर रोक लगा दी थी। हालांकि मोदी ने नए वीजा के लिए आवेदन नहीं दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मोदी को लेकर वीजा नीति में बदलाव नहीं: अमेरिका