DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दाखिले की पहली सूची सात अप्रैल को आएगी

नर्सरी दाखिले में गुरुवार को हाईकोर्ट के नए सिरे से ड्रॉ करने के फैसले के बाद शुक्रवार को शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों के लिए सूची जारी करने का समय बढ़ा दिया है। अब पहली सूची सात अप्रैल और दूसरी सूची 15 अप्रैल को जारी होगी। इसके बाद यदि सीटें खाली रह जाती हैं तो स्कूलों को तीसरी और चौथी सूची 16 से 21 अप्रैल के बीच जारी करनी होगी।

शिक्षा निदेशक पद्मिनी सिंघला कहती हैं, ‘गुरुवार को कोर्ट के फैसले से पहले कई स्कूल ड्रॉ कर चुके थे, उन्हें 15 मार्च को सूची जारी करनी थी। नए फैसले के बाद नए सिरे से लॉटरी की प्रक्रिया अपनाने के लिए कहा गया, इसे देखते हुए सूची जारी करने के समय को बढ़ाया गया है।’

बहरहाल, बता दें कि जिन स्कूलों ने 70 प्वाइंट वालों की लॉटरी से सीटें जारी कर दी थीं उन्हें रद्द माना जाएगा। प्रतीक्षा सूची वालों का भी दोबारा से ड्रॉ होगा। वहीं ट्रांसफर वर्ग को समाप्त करने का पुराना फैसला बरकरार रखा गया है।

गौरतलब है कि इस साल का दाखिला सबसे ज्यादा विवादों में घिरा हुआ है। दिल्ली सरकार के देरी से बनने के कारण उपराज्यपाल को गाइडलाइंस जारी करनी पड़ी थी। इस वजह से देरी से पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी।

प्वाइंट सिस्टम को भी कोर्ट में चुनौती दी गई थी जिसके बाद ट्रांसफर वर्ग को खत्म किया गया और इसके प्वाइंट हटाकर दोबारा लॉटरी करने का आदेश आया था। अब फिर से नया कार्यक्रम घोषित होने से दाखिले में देरी होगी।

70 प्वाइंट पर सीट पाने वालों ने जताया विरोध
पुराने आदेश में हाईकोर्ट ने कहा था कि जिन बच्चों को 70 प्वाइंट मिले हैं और लॉटरी में सीट पा चुके हैं तो उनकी दोबारा से लॉटरी नहीं होगी। लेकिन अब कोर्ट ने साफ किया है कि सभी को मौका मिलना चाहिए इसलिए उनका ड्रॉ रद्द माना जाए। इसके विरोध में जंतर-मंतर पर शुक्रवार को सैकड़ों अभिभावक जुटे। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चों को सीटें मिल गई थीं लेकिन नए ड्रॉ में सीट जाने की संभावना ज्यादा है। वहीं दूसरी तरफ दोबारा ड्रॉ होने के चलते नर्सरी की कक्षाएं एक महीने देर से शुरू होंगी।

‘दाखिले में हो रही है देरी’
सूची जारी करने की तिथि बढम्ने से दाखिले में देरी हो रही है। इससे कक्षाएं देरी से शुरू होंगी। बच्चों को पढ़ने का कम समय मिलेगा जो कि सही नहीं है।
- चित्रा नाकरा, उपाध्यक्ष, नेशनल प्रोगेसिव स्कूल कॉफ्रेंस

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दाखिले की पहली सूची सात अप्रैल को आएगी