DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व टी20 में भारत से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद : वेंगसरकर

विश्व टी20 में भारत से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद : वेंगसरकर

पिछले कुछ महीनों में भारत के लचर प्रदर्शन से पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर हालांकि निराश हैं लेकिन उन्हें उम्मीद है कि महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई वाली टीम बांग्लादेश में आगामी आईसीसी विश्व टी20 चैम्पियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करेगी।
    
भारतीय टीम ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार टेस्ट और वनडे सीरीज़ गंवा दी। टीम बांग्लादेश में चल रहे एशिया कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी और फाइनल में जगह बनाने में असफल रही।
    
हालांकि वेंगसरकर को उम्मीद है कि टीम टवेंटी20 विश्व कप में वापसी करेगी, जिसने 2007 में इसके शुरुआती चरण में खिताब अपने नाम किया था।
    
वेंगसरकर ने कहा कि पिछले कुछ समय से भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है। लेकिन मैं अब भी पूरा भरोसा करता हूं कि भारतीय टीम ढाका में टी20 विश्व कप में बहुत अच्छा खेल दिखाएगी क्योंकि वहां के विकेट भारतीय पिचों जैसे ही हैं।
    
उन्होंने आज यहां बॉम्बे जिमखाना क्लब में ट्वेंटी20 ट्रॉफी की प्रतिकृति के अनावरण के मौके पर कहा कि लेकिन गेंदबाजी आक्रमण कमजोर कड़ी लगता है। मुझे लगता है कि टेस्ट, वनडे और टी20 में हमारा गेंदबाजी आक्रमण एक सा है। वही भुवनेश्वर कुमार, वही मोहम्मद समी, वही सारे गेंदबाज। हमारे पास विकल्प नहीं है और दुर्भाग्य से यही महत्वपूर्ण चीज है।

ट्वेंटी20 विश्व कप 16 मार्च से छह अप्रैल तक खेला जाएगा। पूर्व मुख्य चयनकर्ता वेंगसरकर को लगता है कि उपमहाद्वीप परिस्थितियों में स्पिनर अहम भूमिका निभायेंगे और वह धौनी की वापसी से भी खुश हैं जो चोटिल होने के कारण एशिया कप में नहीं खेल पाये थे।
    
वेंगसरकर ने कहा कि एशिया कप में, टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं था। लेकिन मैं अब भी उम्मीद करता हूं कि हम आगामी टी20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। यह 20 ओवर का टूर्नामेंट है और हम पहले भी इसे जीत चुके हैं और उम्मीद करते हैं कि दोबारा भी ऐसा ही करेंगे।
    
उन्होंने कहा कि धौनी निश्चित रूप से काफी अंतर पैदा करेंगे। वह शानदार कप्तान हैं और पिछले छह से सात साल से टीम के साथ हैं। वह अनुभवी खिलाड़ी हैं और उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से काफी मैचों में जीत दिलायी है।
    
वेंगसरकर ने कहा कि वह छठे नंबर पर अहम खिलाड़ी है और वह अच्छा विकेटकीपर भी है। वह टीम का बहुत महत्वपूर्ण सदस्य है और मुझे पूरा भरोसा है कि वह अच्छा करेगा। पिछले कुछ समय से वह विदेशों में अच्छा नहीं कर पाया है लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि उनकी अगुवाई में टीम को अब भी काफी उम्मीदें हैं।

वेंगसरकर ने गेंदबाजी विभाग की कमजोरियों, विशेषकर स्पिन पर जोर देते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि भारत अपनी बल्लेबाजी में मजबूती पर निर्भर कर सकता है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए गेंदबाजी विभाग कमजोर कड़ी लगता है लेकिन 20 ओवरों में कुछ भी हो सकता है। गेंदबाजों को सिर्फ चार ओवर फेंकने होते हैं और वे इन्हें किस तरह डालते हैं, यही महत्वपूर्ण है।
    
वेंगसरकर ने कहा कि स्पिन विभाग बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम एशियाई देश में खेल रहे हैं, जहां स्पिनर बहुत अहम होंगे। जो गेंदबाज टीम में शामिल हैं, उन्हें अच्छा प्रदर्शन करना होगा। दुर्भाग्य से हमारे पास गेंदबाजी में ज्यादा विकल्प नहीं है। ये सभी गेंदबाज सभी प्रारूपों में खेलते हैं। वे थके हुए दिखते हैं।
    
इस 57 वर्षीय ने भारत के लिए 116 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन हमारा बल्लेबाजी लाइन अप मजबूत है। अगर हम 180 रन से ज्यादा का स्कोर बनाते हैं तो हमें अच्छा करना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विश्व टी20 में भारत से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद : वेंगसरकर