DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकारी कर्मियों को निजी बैंकों से भी होम लोन

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। सरकारी दफ्तरों में कार्यरत कर्मियों को निजी बैंकों से भी होम लोन मिल सकेगा। इसके लिए उन्हें बैंकों का चक्कर नहीं लगाना होगा, बल्कि बैंकों की सुविधाएं उन्हें सीधे-सीधे सरकारी माध्यम से उपलब्ध होंगी। वित्त विभाग ने यह व्यवस्था की है कि निजी बैंक भी अब आकर्षिक शर्तो पर सरकार के माध्यम से कर्मियों को ऋण उपलब्ध करा सकेंगे।

वित्त विभाग के इस प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है। सरकार लेगी गारंटीहोम लोन के लिए सरकारी कर्मियों की गारंटी उनके विभागीय प्रमुख के स्तर से दी जाएगी। यहां तक कि आवेदन भी उनके माध्यम से ही संबंधित निजी बैंक को भेजा जाएगा।

ऐसे में तरह-तरह के दस्तावेजों के लिए अलग-अलग जगहों पर दौड़ने की जरूरत नहीं होगी। इस संबंध में वित्त विभाग के अधिकारी ने बताया कि सरकार की गारंटी इस बात को लेकर है कि अगर संबंधित कर्मी होम लोन की राशि को नहीं चुका पाता है तो उसके सेवांत लाभ की राशि से ऋण का भुगतान कर दिया जाएगा।

निजी क्षेत्र के बैंकों को अलग-अलग करना होगा करार निजी बैंकों को सरकारी कर्मियों के साथ सरकारी माध्यम से कारोबार करने को ले सरकार के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा। इसके तहत उन शर्तो का उल्लेख होगा कि वह किस तरह से सरकारी कर्मियों को होम लोन उपलब्ध कराएंगे।

वित्त विभाग से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार अभी तक किसी निजी बैंक ने सरकार को एप्रोच नहीं किया है। पूर्व से कुछ सार्वजनिक बैंकों का सरकार के साथ सरकारी कर्मियों को होम लोन उपलब्ध कराने का एमओयू है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सरकारी कर्मियों को निजी बैंकों से भी होम लोन