DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जदयू में प्रत्याशियों के नाम लगभग तय

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। आहिस्ता-आहिस्ता जदयू भी अपने प्रत्याशियों के नाम तय कर कर रहा है। पार्टी के स्तर से वैसे अभी तीन-चार नामों का ही आधिकारिक रूप से एलान किया गया है, पर कुछ सीटों को छोड़ दें तो लगभग सभी सीटों का मामला लगभग तय है। जदयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने इस बाबत पूछे जाने पर कहा कि बहुत शीघ्र जदयू आधिकारिक तौर पर अपने प्रत्याशियों का एलान करेगा।

प्रथम चरणप्रथम चरण में जिन छह लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होने हैं उनमें पांच सीट ऐसी हैं जिस पर प्रत्याशियों के नाम तय हो गए हैं। इनमें सासाराम से केपी रमैया, काराकाट से महाबली सिंह, गया से जीतनराम मांझी, जमुई से भूदेव चौधरी, नवादा से कौशल यादव या फिर उनकी पत्नी के नाम तय माने जा रहे हैं। औरंगाबाद सीट को लेकर अभी पार्टी में मंथन चल रहा है। वैसे एक-दो दिनों में औरंगाबाद का मामला भी तय होने की उम्मीद है।

द्वितीय चरणद्वितीय चरण में जिन सात सीटों पर चुनाव होने हैं, उनमें मुंगेर से ललन सिंह, नालंदा से कौशलेंद्र कुमार, पाटलिपुत्र से डॉ. रंजन यादव और आरा से मीना सिंह का टिकट तो सीटिंग-गेटिंग फार्मूले के तहत तय माना जा रहा है। वैसे नालंदा में उम्मीदवार बदले जाने की भी चर्चा है। वहीं पटना साहबि सीट से डॉ. गोपाल प्रसाद सिन्हा काफी पहले जदयू प्रत्याशी के रूप में लांच हो चुके हैं। दीदारगंज में पिछले दिनों जदयू की रैली में उनका संबोधन भी इसी वजह से कराया गया था।

बक्सर से श्याम लाल कुशवाहा को पार्टी अपना उम्मीदवार बनाएगी। हाल ही में वह भाजपा से जदयू में आए हैं। पिछली बार बसपा के टिकट से उन्होंने बक्सर से लोकसभा का चुनाव लड़ा था और बहुत कम अंतर से हारे थे। जहानाबाद से चर्चा है कि पूर्व सांसद जगदीश शर्मा की पत्नी को टिकट मिले। पूर्व में भाजपा ने भी जगदीश शर्मा को टटोला था पर गठबंधन की वजह से यह संभव है कि जहानाबाद सीट उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी के खाते में चली जाए।

ऐसे में अरुण कुमार वहां से रालोसपा के स्वाभाविक उम्मीदवार होंगे। तृतीय चरणतीसरे चरण की सात सीटों में एक बांका लोकसभा की सीट जदयू ने तालमेल के तहत भाकपा को दे दी है। ऐसे में उसे छह सीटों पर ही प्रत्याशी देने हैं। इसमें एक सीटिंग सीट भी है। सुपौल से वशि्वमोहन कुमार को फिर से जदयू उम्मीदवार बना सकता है। भागलपुर से डॉ. मोनाजिर हसन का नाम है। लोजपा से जदयू में आए विधायक जाकिर हुसैन खान को अररिया व राजद के बागी विधायक अख्तरउल इमान को जदयू कशिनगंज से टिकट दे सकता है।

कटहिार पर अभी मंथन चल रहा है। पूर्णिया से संतोष कुशवाहा के नाम की चर्चा है। चौथा चरणचौथे चरण में जदयू के कब्जे वाली दो सीटें हैं। मधेपुरा से शरद यादव तथा समस्तीपुर से महेश्वर हजारी को जदयू फिर अपना उम्मीदवार बनाएगा। दरभंगा से संजय झा की उम्मीदवारी भी तय मानी जा रही है। बेगूसराय की सीट इस बार गठबंधन के तहत भाकपा को मिली है। खगड़िया से राजद के बागी शकुनी चौधरी या फिर उनके पुत्र सम्राट चौधरी को जदयू उम्मीदवार बना सकता है।

झंझारपुर से इस बार पूर्व सांसद देवेंद्र प्रसाद यादव उम्मीदवार हो सकते हैं। पांचवा चरणपांचवें चरण की सात सीटों में तीन जदयू की सीटिंग सीट है। यहां भी सीटिंग-गेटिंग का फार्मूला चलना तय है। उजियारपुर से अश्वमेघ देवी, हाजीपुर से रामसुंदर दास और सीतामढ़ी से अर्जुन राय इस आधार पर जदयू के प्रत्याशी होंगे। शवहिर से साबिर अली को पार्टी ने काफी पहले से टिकट का ऑफर दिया हुआ है। सारण और मुजफ्फरपुर पर अभी मंथन चल रहा है। छठा चरणछठे चरण की छह सीटों में आधे से अधिक का सस्पेंस खत्म हो चुका है।

वाल्मीकिनगर से वैद्यनाथ महतो, पश्चिमी चंपारण से प्रकाश झा, गोपालगंज से अनिल कुमार के नाम आधिकारिक तौर पर घोषित हो चुके हैं। वैशाली से विधायक अनु शुक्ला का दावा है। वैसे वृषिण पटेल का नाम भी चर्चा में है। सीवान पर अभी मंथन चल रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जदयू में प्रत्याशियों के नाम लगभग तय