DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीपीएससी के मॉडल उत्तरों में कई गलतियां

पटना। अभिषेक कुमार। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की परीक्षा प्रणाली पर फिर सवाल उठे हैं। इस बार आयोग की 41वीं सहायक लोक अभियोजक की परीक्षा में पूछे गये सवालों को लेकर विवाद है। अभ्यिर्थयों ने एक्सपर्ट पर सवाल उठाए हैं। आयोग ने बीते एक मार्च को परीक्षा ली थी। इसका मॉडल उत्तर वेबसाइट पर उपलब्ध कराया है।

इसमें सामान्य अध्ययन के विषय में लगभग 20 सवालों के उत्तर गलत दिए गए हैं। अभ्यिर्थयों की मानें, तो कुछ ऐसे सवालों का गलत जवाब आयोग ने वेबसाइट पर डाला है,जिंसके उत्तर सामान्य प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र भी आसानी दे सकते हैं।

सवालों को दुहराया गयाः बिहार न्यायिक सेवा की 28वीं प्रारंभिक परीक्षा पिछले साल 27 जुलाई को हुई थी। इसमें विधि विषय में 150 सवाल पूछे गए थे। इसके 53 सवाल 41वीं सहायक लोक अभियोजन की परीक्षा में हू-ब-हू पूछे गए।

अभ्यर्थी विनोद उपाध्याय, सुनील कुमार, शाहजहां और विपिन कुमार ने कहा कि आयोग ने 28वीं न्यायिक सेवा के सवालों के जवाब पर भी आपित्त मांगी था, पर सुधारा हुआ उत्तर वेबसाइट पर नहीं डाला गया है।

सवालों को एकस्पर्ट कमेटी में रखा जाएगाः आयोग की ओर से सवालों के जवाब पर आपित्त मांगी गई है। किसी अभ्यर्थी को यदि लगता है कि मॉडल उत्तर में गलितयां है, तो वह 25 मार्च तक आपित्त भेज सकता है। इस मसले को एक्सपर्ट कमेटी में रखा जाएगा। सवालों के रिपीटेशन को देखा जाएगा। - विश्वनाथ ठाकुर, परीक्षा नियंत्रक, बीपीएससी।

इन सवालों के उत्तर में हैं गलितयां- सवाल 69- भारत के मुख्य न्यायाधीश पी. सदाशिवम हैं, लेकिन आयोग द्वारा इसका उत्तर न्यायमूर्ति मेहता दिया जा रहा है। सवाल 53- भोपाल गैस कांड 2-3 दिसंबर 1984 को घटित हुआ है, आयोग द्वारा इसका उत्तर 1985 दिया गया है। सवाल 52- संसार की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा है, जबकि आयोग का उत्तर कुबैत टावर दिया जा रहा है।

सवाल 54- वर्ष 2012 में यूनेस्को की वर्ल्ड हेरीटेज समूह की सूची में पिश्चमी घाट को शामिल किया गया है जबकि आयोग द्वारा उत्तर मीनाक्षी मंदिर दिया गया है। सवाल 49- निम्नलिखित में से किस राज्य से कर्क रेखा नहीं गुजरती है? इसका सही उत्तर बिहार है, पर आयोग ने छत्तीसगढ़ दिया है। (राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, झारखंड, छत्तीसगढ़, पं. बंगाल, त्रिपुरा व मिजोरम राज्य से गुजरती है।)

विधि विषय में गड़बड़ीः परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों ने बताया कि विधि विषय में कई सवालों के गलत उत्तर डाला गया है। विधि विषय के सीरीज डी की प्रश्न संख्या-17 का उत्तर विकल्प (सी-अनुच्छेद 23) है जबकि आयोग द्वारा उत्तर विकल्प (सी-अनुछच्छेद 24) दिया रहा है।

विधि विषय के सीरीज डी के प्रश्न संख्या-2 का सही विकल्प (बी-अनुच्छेद 311) है, जबकि आयोग द्वारा उत्तर विकल्प (डी-अनुछच्छेद 312) दिया रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीपीएससी के मॉडल उत्तरों में कई गलतियां