DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिया गया प्रशिक्षण

जौनपुर। निज संवाददाता। लोकसभा चुनाव को देखते हुए लागू की गयी आदर्श आचार संहिता के बारे में विस्तार से बताया गया। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित प्रेक्षागृह में सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ साथ पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं थानाध्यक्षों को प्रशिक्षण दिया गया। नोडल अधिकारी व उप संचालक चकबन्दी प्रशासन रामअवतार रमन ने प्रशिक्षण दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि सभी सभाओं एवं संवेदनशील बूथों एवं जब्त की गयी सामग्री का वीडियोग्राफी होगी।

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान कार्मिकों की तैनाती के साथ ही माइक्रो आब्जर्बर एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किये जायेगे। जिले में ज्यादातर स्थलों से होर्डिंग,बैनर उतार दिये गये है। यदि किसी भी स्थान पर है तो उसे हरहालत में हटवा दें। पूरे जिले में धारा-144 लागू है। बिना उप जिला मजिस्ट्रेट के अनुमति के राजनीतिक दल धार्मिक एवं सम्प्रदाय से जुड़े आयोजन नही कर सकते। प्रभारी जिला निर्वाचन कार्यालय ऋतु सुहास ने बताया कि निष्पक्ष, स्वतंत्र, शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराना हम सबका दायित्व है।

मतदाताओं को रिश्वत देना, डराना-धमकाना, मतदान केन्द्र के 100 मीटर के भीतर वोट के लिए याचना करना पूर्णत वर्जित है। बिना अनुमति के लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं किया जा सकता है। अगर अनुमति भी है तो प्रात: 6 बजे से रात 10 बजे तक ही लाउडस्पीकर का प्रयोग किया जा सकता है। वाहन पास शीशे पर चस्पा रहेगा। नोडल अधिकारी रामअवतार रमन ने बताया कि हम सबको निष्पक्ष होकर चुनाव आयोग के निर्देशों का अक्षरश: पालन लोकसेवक की भांति करना होगा।

आचार संहिता का पालन कराने के लिए स्थायी नगिरानी टीम, वीडीओ नगिरानी टीम, मानीटरिंग सेल, निर्वाचन नियंत्रण कक्ष आदि की स्थापना की गयी है। किसी प्रकार की अवैध सम्पत्ति जिसमें 50 हजार से अधिक की नकदी, शराब आदि मिलने पर जब्त कर संबंधित थाने में जमा की जायेगी। पुलिस अधीक्षक भारत सिंह ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का पालन करना एवं कराना हम सबका दायित्व है। फोर्स के ठहरने के लिए कालेजों में व्यवस्था की जानकारी अभी से प्राप्त कर लें।

पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर व प्रभारी अधिकारी निर्वाचन पुलिस सेल सर्वजीत शाही ने चुनाव आयोग के निर्देशों को विस्तार से बताया। जानकारी दिया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राधेश्याम, अपर पुलिस अधीक्षक नगर रामजीत यादव, देहात ओपी पाण्डेय, डीडीओ तेजप्रताप मिश्र, पीडी सत्येन्द्रनाथ चौधरी, एसडीएम सदर ज्ञानेन्द्र सिंह, सहायक निर्वाचन अधिकारी रमाकान्त राम उपस्थित रहे। फोटो नंबर : 5 मार्शल आर्ट की उपयोगतिा नशि्चित बढ़ीपूर्व गृहराज्य मंत्री ने खिलाडिम्यों को सम्मानित कियाब्लैक बेल्ट प्रमाण पत्र पाने पर खिलाड़ी खुशी से झूमेजौनपुर।

निज संवाददाता ब्लैक बेल्ट पाने वाले खिलाडिम्यों को नगर के तारापुर कालोनी स्थित मां दुर्गा जी विद्यालय के प्रांगण में शुक्रवार को पूर्व गृहराज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद ने सम्मानित कर प्रमाण-पत्र प्रदान किया। 26 फरवरी को केरल के कलपेट्टा में खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। सफलता हासिल करने वालों को ब्लैकबेल्ट मिला था।

इस मौके पर स्वामी चिन्मयानंद ने कहा कि वर्तमान परिवेश में मार्शल आर्ट की उपयोगिता काफी बढ़ गयी है। छात्राओं, युवतियों व महिलाओं के साथ जिस तरह से हिंसक व उत्पीड़नात्मक घटनाएं बढ़ी हैं, ऐसे में उन्हें आत्मरक्षार्थ प्रशिक्षण की आवश्यकता है।

मार्शल आर्ट निश्चित रूप से जापान ने विकसित किया है लेकिन यह कला भारत से ही गयी होगी। जौनपुर के खिलाड़ी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत हो रहे हैं, यह जनपद के लिये नहीं, बल्कि प्रदेश के लिये गौरव की बात है।

विशिष्ट अतिथि सूर्य प्रकाश सिंह मुन्ना, भाजपा जिलाध्यक्ष हरशि्चन्द्र सिंह एडवोकेट ने खेल पर प्रकाश डाला। इसके पहले आनन्द प्रेमघन एडवोकेट, संतोष सोनी, सुशील उपाध्याय, संजय पाठक, रामजी जायसवाल सहित अन्य लोगों ने मंचासीन अतिथियों का स्वागत किया। मुख्य अतिथि ने सफल खिलाड़ी संतोष सेठ, शकील गूजर, मनीष कुमार, संदीप कुमार, गौरव सिंह, आलोक यादव, बलजीत सिंह, ब्रजेश वशि्वकर्मा को ब्लैक बेल्ट का प्रमाण पत्र प्रदान किया।

आयोजन समिति के सदस्य संतोष सेठ व रामजी जायसवाल ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया। अध्यक्षता ओंकारनाथ उपाध्याय व संचालन शकील गूजर ने किया। जापानी कराते डू केन्यू रियू उत्तर प्रदेश के महासचवि संतोष ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर पत्रकार राजकुमार सिंह, स्वाती सिंह, शशि मौर्या, अरूण पाल, सुरेन्द्र यादव उपस्थित रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिया गया प्रशिक्षण