DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बदलीं 12 कक्षा की कुछ परीक्षा की तारीख

नई दिल्ली। कार्यालय संवाददाता। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं जारी हैं लेकिन लोकसभा चुनाव का ऐलान होने के बाद बोर्ड ने कुछ विषय की परीक्षाओं की तिथि में बदलाव किया है। 9, 10, 12 और 17 अप्रैल को होने वाली परीक्षाएं अब 25, 21, 19 और 22 अप्रैल को होंगी। बदलाव सिर्फ 12वीं की परीक्षा में किया गया है। दसवीं की परीक्षाओं पर लोकसभा चुनाव की तिथि का कोई असर नहीं है। दरअसल, लोकसभा चुनाव नौ चरणों में होने हैं। दस अप्रैल को दिल्ली में वोटिंग होगी।

जो तिथि बोर्ड ने तय की थी उस दौरान कई राज्यों में विभिन्न चरणों में मतदान होगा। इसे देखते हुए बदलाव किया गया है। मतदान और परीक्षा की तिथियां आपस में टकरा रही थीं। नतीजतन, 9 अप्रैल को उर्दू इलेक्टवि की जो परीक्षा होनी थी अब वो 25 अप्रैल को होगी। 10 अप्रैल को होने वाली समाजशास्त्र की परीक्षा अब 21 अप्रैल को होगी। 12 अप्रैल को होने वाली दर्शनशास्त्र की परीक्षा 19 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। इसके अलावा कृषि व एप्लाइड वर्ग में आर्ट्स व कॉमर्स की परीक्षा 17 अप्रैल की जगह अब 22 अप्रैल को होगी।

बता दें कि नई तिथि में विभिन्न वर्ग में 30 से अधिक पेपर की परीक्षा होगी। मणिपुर में फिजिक्स की दोबारा से परीक्षा: 12वीं की फिजिक्स की परीक्षा हाल में हुई थी लेकिन बोर्ड ने कुछ प्रशासनिक कारण बताते हुए परीक्षा को रद्द कर दिया है। अब यह परीक्षा 02 अप्रैल को दोबारा से होगी। परीक्षा सिर्फ मणिपुर में होगी। उधर, सूत्रों की मानें तो फिजिक्स की परीक्षा का पर्चा लीक हो गया था लेकिन बोर्ड इस बाबत औपचारिक तौर पर बोलने से बच रहा था।

बाद में बोर्ड ने तकनीकी कारण बताते हुए नए सिरे से इस विषय की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बदलीं 12 कक्षा की कुछ परीक्षा की तारीख